बंगलादेश ने टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान का किया सुपड़ा साफ

Live 7 Desk

रावलपिंडी 03 सितंबर (लाइव 7) हसन महमूद और नाहिद राणा की बेहतरी गेंदबाजी और उसके बाद जाकिर हसन (40), नजमुल शान्तो (38) और मोमिनुल हक (34) की जुझारू पारियों के दम पर बंगलादेश ने मंगलवार को पाकिस्तान को छह विकट से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली हैं।
दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन आज बंगलादेश ने दूसरी पारी में कल के 42 रन स्कोर से आगे खेलना शुरु किया। अभी टीम को स्कोर 70 रन हुआ कि मीर हमजा ने जाकिर हसन (40) को आउट कर पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद शादमन इस्लाम (24) खुरर्म शहजाद का शिकार बने। कप्तान नजमुल शान्तो ने मोमिनुल हक के साथ पारी को संभाला। दोनों के बीच 57 रनों की साझेदारी हुई। आगा सलमान ने नजमुल शान्तो (38) को आउट कर बंगलादेश को तीसरा झटका दिया। इसके बावजूद बंगलादेश के बल्लेबाजों ने धैर्य बनाये रखा। मोमिनुल हक (34) रन बनाकर आउट हुये। मुशफिकुर रहीम (22) और शाकिब अल हसन (17)रन बनाकर नाबाद रहे।
बंगलादेश ने 56 ओवर में 185 रन बनाकर मुकाबला छह विकेट से जीत लिया।
पाकिस्तान की ओर से मीर हमजा, खुर्रम शहजाद, अबरार अहमद और आगा सलमान ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। इससे पहले टेस्ट मैच के चाथे दिन सोमवार को हसन महमूद (पांच विकेट) और नाहिद राणा (चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर बंगलादेश ने पाकिस्तान को दूसरी पारी में 172 के स्कोर पर ढ़ेर करने के बाद 184 रन का लक्ष्य मिला था। बारिश शुरु होने से पहले बंगलादेश ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 42 रन बना लिये थे।
पाकिस्तान की ओर से दूसरी पारी में सईम अयूब (20), शान मसूद(28), बाबर आजम (11), सऊद शकील (एक) रन बनाकर आउट हुये। एक समय पाकिस्तान ने 81 के स्कोर पर अपने छह विकेट गवां दिये थे। ऐसे समय में मोहम्मद रिजवान (43) और आगा सलमान नाबाद (47) ने पारी को फिर संभाला। हसन महमूद ने 37वें ओवर में मोहम्मद रिजवान को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद के चार बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर एक के एक पवेलियन लौट गये। पाकिस्तान की दूसरी पारी 46.4 ओवर में 172 के स्कोर पर सिमट गई।
बंगलादेश की ओर से हसन महमूद ने पांच विकेट विकेट लिये और नाहिद राणा को चार विकेट मिले। तसकीन अहमद ने एक बल्लेबाज को आउट किया। बंगलादेश ने बारिश के कारण मैच रोके जाने के समय सात ओवर में बिना कोई विकेट खोए 42 रन बना लिये है और अभी उसे जीत के लिए 148 रनों की जरूरत है।
रविवार को लिटन कुमार दास (138) शतकीय और मेहदी हसन मिराज की (78) रनों अर्द्धशतकीय पारियों के दम पर बंगलादेश ने रविवार को दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी के आधार 12 रन से पिछड़ने के बाद हसन महमूद की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान पर दबाव बनाया था।
टेस्ट मैच के तीसरे दिन पाकिस्तान के गेंदबाज खुर्रम शहजाद की घातक गेंदबाजी (90 रन पर छह विकेट) के बदौलत बंगलादेश टीम के सात खिलाड़ी दहाई आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। मात्र चार खिलाड़ी दहाई संख्या के स्कोर में पहुंचे जिसमें शतकवीर लिटन दास के अलावा मेहदी हसन मिराज ने (78) एवं हसन महमूद नाबाद (13) और शादमन इस्लाम 10 रन शामिल है। बंगलादेश को 11 अतिरिक्त रन मिले है। बंगलादेश की पारी 78.4 ओवर में 162 के स्कोर पर सिमट गई। पाकिस्तान को पहली पारी के आधार पर 12 रनों की बढ़त मिली थी।
पाकिस्तान की ओर से खुर्रम शहजाद ने छह विकेट तथा मीर हमजा एवं आगा सलमान ने दो दो विकेट लिए।

 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment