आईएस से अब इराक को कोई खतरा नहीं: शिया उल सुदानी

Live 7 Desk

बगदाद, 02 सितंबर (लाइव 7) इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह अब इराक के लिए खतरा नहीं है और आईएस समूह से लड़ने के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन को खत्म करने के लिए बातचीत जारी है।
स्थानीय मीडिया ने बताया कि श्री अल-सुदानी ने इराक में अमेरिकी राजदूत अलीना एल. रोमानोव्स्की की उपस्थिति में इराक में आईएस के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के कमांडर मेजर जनरल केविन सी. लीही के साथ बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।
बयान के मुताबिक, आईएस आतंकवादियों के गुट गिरोह में बदल गए हैं जिनकी इराकी सेना देश के दूरदराज के इलाकों में तलाश कर रही है।
इस बैठक में देश में गठबंधन के मिशन को समाप्त करने और मिशन को इराक और गठबंधन के सदस्य देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में स्थानांतरित करने के बारे में इराक और अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के बीच तकनीकी बातचीत की प्रगति पर जोर दिया गया। चर्चा के दौरान इराकी सुरक्षा बलों के साथ प्रशिक्षण, विशेषज्ञता साझा करने और खुफिया सहयोग में चल रहे सहयोग पर भी चर्चा हुई।
गौरतलब है कि 25 जनवरी को, इराकी विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि इराक और अमेरिका इराक में अंतरराष्ट्रीय गठबंधन मिशन की समाप्ति की निगरानी के लिए उच्च स्तरीय सैन्य समिति स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। अब ध्यान राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, सुरक्षा और सैन्य आयामों में गठबंधन वाले देशों के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने पर केंद्रित होगा।
 ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment