अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री मेदी   दोदम का निधन

Live 7 Desk

ईटानगर, 01 सितंबर (लाइव 7) अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री मेदी   दोदम का लंबी बीमारी के बाद रविवार को निधन हो गया। यह जानकारी उनके पारिवारिक सूत्रों ने दी।
श्री दोदम 69 वर्ष के थे और उनके परिवार में छह बच्चे, जिनमें तीन बेटियां शामिल हैं, पोते-पोतियां और भाई-बहन हैं।
उनका जन्म पांच अगस्त 1955 को पूर्वी कामेंग जिले के म्लोरांग गांव के वोरुंग दोदम और जया दोदम के घर हुआ था। उन्हें बामेंग विधानसभा क्षेत्र से पहला कैबिनेट मंत्री होने का गौरव प्राप्त है। वह एक समर्पित जनसेवी थे।
वह 1984 में चुनावी राजनीति में आए जब उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में दोइमुख-सागली निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहे। शुरुआत में क्षेत्रीय पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल में शामिल होने के बाद, बाद में वह 1986 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और उन्हें पार्टी का राज्य सचिव बनाया गया।
श्री दोदम 1988 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए, और एक साल बाद उन्हें पार्टी का प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया। पार्टी में विभिन्न पदों पर कार्य करने के बाद, 1995 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर पूर्वी कामेंग जिले में बामेंग विधानसभा से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।
श्री दोदम ने पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग के मंत्रिमंडल में बागवानी उपमंत्री के रूप में पहली बार कार्य किया। उन्हें 1996 में कैबिनेट मंत्री बनाया गया और 1999 तक उन्होंने बागवानी और मत्स्य पालन विभाग का कार्यभार संभाला।
उनके कार्यकाल को बागवानी और मत्स्य पालन क्षेत्रों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए चिह्नित किया जाता है, जो अरुणाचल प्रदेश के लोगों की आजीविका में सुधार के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
श्री दोदम अपनी साहसिक भावना और बाहरी गतिविधियों के प्रति अपने   के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने शिकार, मछली पकड़ने और पढ़ने जैसे शौक का आनंद लेते हुए पूरे देश में बड़े पैमाने पर यात्रा की।
उन्होंने 1979 में अरुणाचल प्रदेश महिला कल्याण सोसायटी के उप-नियमों को तैयार करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सक्रिय चुनावी राजनीति में आने से पहले, श्री दोदम ने ऑल न्यिशी यूथ एसोसिएशन के गठन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
 ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment