बंगलादेश में विद्रोह के दौरान मारे गये थे 1,000 से अधिक लोग, 400 लोगों ने दृष्टि गंवाई

Live 7 Desk

ढाका, 30 अगस्त (लाइव 7) बंगलादेश में छात्रों के नेतृत्व वाले जन विद्रोह के दौरान 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए और 400 से अधिक लोग दृष्टिहीन हो गए थे।
देश की स्वास्थ्य सलाहकार नूरजहां बेगम ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने राजारबाग में केंद्रीय पुलिस अस्पताल का दौरा करने के बाद स्थानीय मीडिया से बातचीत के दौरान विरोध प्रदर्शन में हताहतों की संख्या के बारे में बताया।
ह्यूमन राइट्स सपोर्ट सोसाइटी ने कहा कि 21 अगस्त को उसे पीड़ितों के परिवारों, अस्पतालों, प्रत्यक्षदर्शियों और राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों से विरोध प्रदर्शन के दौरान 819 लोगों की मौत की जानकारी प्राप्त हुई थी।
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय की 16 अगस्त को प्रकाशित प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार, बंगलादेश में 16 जुलाई से 11 अगस्त के बीच छात्रों के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन के दौरान 650 लोग मारे गए।
सुश्री नूरजहां ने कहा कि कई घायल पुलिसकर्मियों का पुलिस अस्पताल में इलाज चल रहा है, कई के पैर और सिर में चोटें आई हैं, लेकिन वे ठीक हो रहे हैं। एक घायल छात्र कोऑर्डिनेटर का भी अस्पताल में इलाज चल रहा है।
डेली स्टार के अनुसार, सलाहकार ने अस्पताल के सर्जरी विभाग में घायल पुलिस अधिकारियों से बातचीत की और उनकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की।
सुश्री नूरजहां ने विद्रोह के दौरान दृष्टि गंवा चुके लोगों को विशेष देखभाल प्रदान करने की सरकार की कोशिशों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कई पीड़ितों की एक या दोनों आंखों की रोशनी चली गयी है।
 ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment