मंडाविया ने किया रीसेट कार्यक्रम का शुभारंभ

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 29 अगस्त (लाइव 7) केंद्रीय युवा मामले एवं खेल तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ‘सेवानिवृत्त खिलाड़ी सशक्तिकरण प्रशिक्षण’ (रीसेट) कार्यक्रम का शुभारंभ
किया।
डा़ मंडाविया ने आज यहां कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा, “रीसेट कार्यक्रम का उद्देश्य हमारे सेवानिवृत्त खिलाड़ियों को सशक्त बनाना है जिन्होंने देश के लिए खेला है और राष्ट्र को अपार सम्मान दिलाया है। यह कार्यक्रम सेवानिवृत्त एथलीटों को आवश्यक ज्ञान और कौशल से सशक्त बनाकर और उन्हें अधिक रोजगार योग्य बनाकर उनके करियर विकास की यात्रा में सहायता करेगा।”
उन्होंने कहा कि रीसेट कार्यक्रम पीढ़ियों के बीच की खाई को पाटेगा। इससे हमारे सेवानिवृत्त एथलीटों के अद्वितीय कौशल से महत्वाकांक्षी एथलीटों की नई पीढ़ी को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि उनका समृद्ध अनुभव भविष्य के चैंपियनों को तैयार करने, भारत में खेलों के विकास में योगदान देने और राष्ट्र निर्माण को बढ़ावा देने के लिए एक आधार के रूप में काम करेगा।
केंद्रीय मंत्री ने सभी सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से इस पहल के लिए आवेदन करने और देश के खेल पारिस्थितिकी तंत्र में सक्रिय रूप से योगदान देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सरकार हमारे सेवानिवृत्त खिलाड़ियों को हर संभव तरीके से समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री मंडाविया ने कहा कि रीसेट कार्यक्रम हमारे सेवानिवृत्त एथलीटों के अमूल्य अनुभव और विशेषज्ञता को मान्यता देने और उनका उपयोग करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
उन्होंने कहा कि जो एथलीट सक्रिय खेल करियर से सेवानिवृत्त हो चुके हैं और जिनकी आयु 20-50 वर्ष के बीच है और अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता रहे हैं या अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग ले चुके हैं या राष्ट्रीय पदक विजेता, राज्य पदक विजेता रहे हैं तथा राष्ट्रीय खेल महासंघों, भारतीय ओलंपिक संघ, युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं वे रीसेट कार्यक्रम के तहत पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
कार्यक्रम शैक्षणिक में योग्यता के आधार पर शुरु में कक्षा 12वीं और उससे ऊपर तथा कक्षा 11वीं और उससे नीचे के दो स्तर होंगे। रीसेट कार्यक्रम के इस पायलट चरण के लिए लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान (एलएनआईपीई) कार्यक्रम को लागू करने वाला प्रमुख संस्थान होगा। यह कार्यक्रम हाइब्रिड मोड में पेश किया जाएगा जिसमें एक समर्पित पोर्टल के माध्यम से स्व-गति से सीखना, साथ ही ऑन-ग्राउंड प्रशिक्षण और इंटर्नशिप शामिल है।
उन्होंने बताया कि आज रीसेट कार्यक्रम के पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी एवं उचित मूल्यांकन के बाद पाठ्यक्रम शुरू होगा जिसके लिए प्रतिभागियों को सूचित किया जाएगा।
   
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment