बैडमिंटन स्पर्धाओं में भारत के पुरुष और महिला खिलाड़ियों अपने मुकाबले जीते

Live 7 Desk

पेरिस 29 अगस्त (लाइव 7) पैरालंपिक खेलों के दूसरे दिन भारतीय पुरुष और महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों ने गुरुवार को शानदान प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ जीत दर्ज की है।
आज यहां खेले गये बैडमिंटन के विभिन्न समूह मैचों में नितेश कुमार, तरुण ढिल्लों, सुकांत कदम और सुहास यतिराज ने पुरुष एकल में तथा मनीषा  दास, पलक कोहली, नित्या श्री और थुलसिमथी मुरुगेसन ने महिला एकल वर्ग के मुकाबले जीते।
तरुण ढिल्लों ने मैच में अपनी शानदार शुरुआत करते हुए ब्राजील के ओलिवेरा रोजेरियो जूनियर जेवियर डी को 2-0 से हराया। मैच में तरुण ढिल्लों ने ओलिवेरो रोजेरिया को 21-17, 21-19 से हराकर जीत दर्ज की।
एक अन्य मैच में नितेश कुमार ने कड़े मुकाबले वाले ग्रुप मैच में हमवतन मनोज सरकार को 21-13, 18-21, 21-18 से हराया। मनोज का अगला मुकाबला शुक्रवार को थाईलैंड के मोंगखोन बन्सन से होगा। वहीं नितेश कुमार का मुकाबला 30 अगस्त को चीन के जियानयुआन यांग से भिड़ेगे।
इससे पहले सुकांत कदम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मलेशिया के अमीन बुरहानुद्दीन को 2-1 से हराया। वहीं एक अन्य मुकाबले में सुहास यतिराज ने इंडोनेशिया के हिकमत  दानी पर 2-0 से जीत दर्ज की। सुकांत कदम ने मलेशिया के अमीन बुरहानुद्दीन पर 17-21, 21-15, 22-20 से जीत दर्ज की। कदम ने पहले गेम हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए विश्व के नंबर चार खिलाड़ी अमीन को दूसरे और तीसरे गेम में हराकर मुकाबला अपने नाम किया।
41 वर्षीय सुहास यतिराज ने विश्व के नंबर 8 खिलाड़ी इंडोनेशिया के हिकमत  दानी को एकतरफा मुकाबले में 21-7, 21-5 से हराया। सुहास का अगला मुकाबला कोरियाई खिलाड़ी के साथ शुक्रवार को होगा।
इसी तरह भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी शिवराजन सोलाईमलाई और नित्या श्री को अमेरिका के माइल्स क्रेजवेस्की और जेसी साइमन ने 2-0 से हराया। मैच में एक समय भारतीय जोड़ी अच्छा खेल रही थी लेकिन आखिरी समय पर अमेरिकी जोड़ी ने शानदार खेल का मुजाहिरा करते 21-23, 21-11 से मुकाबला जीत लिया।
वहीं भारत की दूसरी वरीयता प्राप्त बैडमिंटन खिलाड़ी मनीषा  दास ने महिला एकल एसयू5 श्रेणी के ग्रुप चरण में अपना पहला मैच जीत लिया है। उन्होंने लेफोर्ट मौड को तीन गेम के रोमांचक मुकाबले में हराया। पहले राउंड में मनीषा 8-21 से पीछे थीं, लेकिन उसने वापसी करते हुए मैच 8-21, 21-6, 21-19 से जीत लिया। वह शनिवार को अपने अगले दौर के मैच में खेलेंगी।
एक अन्य महिला एकल मुकाबले में पलक कोहली ने फ्रांस की मिलना सुरेउ को 2-0 से हराया। पलक ने सुरेउ को 21-12, 21-14 से शिकस्त दी। पलक का शुक्रवार को अगले दौर में इंडोनेशिया की लीनी रात्री ओक्टिला से मुकाबला होगा।
थुलसिमथी मुरुगेसन ने इटली की रोजा मार्को को 21-9, 21-11 से हराकर पैरालंपिक खेलों के पहले दिन अपनी दूसरी जीत दर्ज की। उनका अगला मुकाबला पुर्तगाल की बीट्रीज मोंटेइरो से शुक्रवार को होगा।
नित्या श्री ने महिला एकल एसएच 6 ग्रुप चरण ए में शानदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिका की जेसी साइमन को 21-7, 21-8 से हराया।
मनदीप कौर पैरा बैडमिंटन के एसएल 3 ग्रुप बी में नाइजीरिया की मरियम बोलाजी के खिलाफ मुकाबले में 08-21 और दूसरे गेम में 12-17 से हार गईं।

 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment