आईएईए प्रमुख ग्रॉसी जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र का दौरा करेंगे

Live 7 Desk

वियना, 30 अगस्त (लाइव 7) अंतष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के प्रमुख राफेल ग्रॉसी अगले सप्ताह जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (जेडएनपीपी) का दौरा करेंगे, क्योंकि वहां परमाणु सुरक्षा की स्थिति खतरनाक बनी हुई है।
आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वह अगले सप्ताह जेडएनपीपी का दौरा करेंगे। उन्होंने बताया कि वह अपनी यात्रा के दौरान उच्च स्तरीय लाइव 7 करेंगे और जेडएनपीपी एवं उसके आसपास हुई हालिया गतिविधियों तथा उनके परिणामों का आकलन करेंगे।
श्री ग्रॉसी की यात्रा जेडएनपीपी में ‘हाल ही में हुई गंभीर रूप से चिंताजनक घटनाओं’ के बाद होने वाली है, जिसमें संयंत्र के कूलिंग टॉवर में आग लगना और इस महीने की शुरुआत में सुविधा के पास ड्रोन हमला शामिल है।
आईएईए प्रमुख ने परमाणु सुरक्षा की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्प व्यक्त किया और चेतावनी देते हुए कहा, “परमाणु दुर्घटना को हर कीमत पर टाला जाना चाहिए और परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कभी भी हमला नहीं किया जाना चाहिए। परिणाम विनाशकारी हो सकते हैं, और इससे किसी को कोई लाभ नहीं होगा।”
बयान के अनुसार, जेडएनपीपी में तैनात आईएईए विशेषज्ञों ने समय-समय पर संयंत्र के पास ही कई बार विस्फोट और सैन्य गतिविधियों के अन्य संकेत सुने हैं, जो अब तक जारी हैं।
श्री ग्रॉसी ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे की बढ़ती भेद्यता और देश के संचालित परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा पर इसके संभावित प्रभाव पर गहरी चिंता व्यक्त की।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment