रिलायंस के शेयरधारकों को बोनस शेयर का तोहफा, 1:1 की दर से आवंटन का प्रस्ताव

Live 7 Desk

मुंबई, 29 अगस्त (लाइव 7) मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इन्डस्ट्रीज लि. (आरआईएल) ने अपने शेयरधारकों को त्योहारों से पहले धमाकेदार उपहार के रूप में एक शेयर पर एक बोनस शेयर देने की गुरुवार को धमाकेदार घोषणा की ।
एकीकृत रूप से सालाना 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाली देश की इस सबसे बड़ी कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने आरआईएल के शेयरधारकों की 47वीं वार्षिक महासभा (एजीएम) में इस प्रस्ताव की जानकारी दी। इससे पहले कंपनी ने आज ही सुबह शेयर बाजार बीएसई को इस प्रस्ताव की सूचना देते हुये कहा था कि कंपनी के निदेशक मंडल की पांच सितंबर को बुलायी गयी एक बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार किया जायेगा और उसके बाद इसे शेयरधारकों की स्वीकृति के लिये भेजा जायेगा।
श्री अंबानी ने शेयरधारकों से कहा, “ हमारे संस्थापक (स्व. धीरुभाई अंबानी) का दृढ़ विश्वास था कि आप (शेयरधारक) रिलायंस की रीढ़ हैं और आपकी कंपनी के मजबूत होने के साथ-साथ आपको समय-समय पर पर्याप्त पुरस्कार मिलना चाहिये।”
श्री अंबानी ने कहा कि उन्हें समूह की सभी कंपनियों के मजबूत प्रदर्शन और उज्ज्वल भविष्य की संभावनाओं पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा, “ इस विश्वास के आधार पर, मैं आज आपके साथ कुछ अच्छी खबर साझा करना चाहता हूँ। आज दोपहर 1.45 बजे, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने स्टॉक एक्सचेंजों को एक नोटिस भेजा है कि निदेशक मंडल पांच सितंबर को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने पर विचार करने के लिये बैठक करेगा। ”
उन्होंने कहा, “ जब रिलायंस की वृद्धि होती है तो कंपनी अपने शेयरधारकों को अच्छा इनाम देती हैं, और जब हमारे शेयरधारकों को अच्छा इनाम मिलता है, तो रिलायंस तेजी से बढ़ती है और भी अधिक मूल्यवान बनती है। यह सुखद चक्र आपकी कंपनी की स्वस्थ प्रगति की गारंटी रहा है। ”
उन्होंने यह बात दोहरायी कि रिलायंस समूह अब तकनीक का शुद्ध उत्पादक बन गया है। उन्होंने कहा कि नयी-नयी तकनीक और नवाचार हमेशा से ही राष्ट्रों और कंपनियों के लिये सम्पत्ति सृजन के सबसे बड़े माध्यम रहे हैं।
श्री अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने अपने विकास के हर चरण में इस विकास मंत्र को आत्मसात किया है और अब यह उन्नत विनिर्माण क्षमताओं वाली विस्तृत-तकनीकों वाली कंपनी में बदल रही है।
उन्होंने अपने भाषण के शुरू में “ दूरदर्शी प्रधानमंत्री ” नरेन्द्र मोदी को उनकी लगातार तीसरी जीत के लिये शेयरधारकों की ओर से बधाई दी और इस जीत को भारत के जीवंत लोकतंत्र के लिये एक शानदार जीत बताया। उन्होंने कहा कि इससे वैश्विक स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और यह भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि की संभावनाओं के लिये शुभ संकेत है।
उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थित पर कहा, “ आज की दुनिया   और चिंता दोनों लेकर आती है। एक ओर, हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी में क्रांतिकारी सफलताओं के साथ सबसे अच्छे समय में रह रहे हैं…… तो दूसरी ओर कई भू-राजनीतिक संघर्ष वैश्विक शांति, स्थिरता और यहाँ तक कि राष्ट्रों की अर्थव्यवस्थाओं को भी खतरे में डालते हैं। ”
उन्होंने कहा दुनिया में अपने समकक्ष देशों के बीच भारत भारत की आबादी में युवाओं का अनुपात बेजोड़ है और तीव्र दर से आर्थिक वृद्धि के साथ-साथ देश पर कर भार अपेक्षाकृत कम है।
देश में बाजार मूल्य के हिसाब से शीर्ष उद्योग घराने के प्रमुख श्री अंबानी ने कहा, “ आज, भारत वैश्विक आर्थिक रेलगाड़ी में सिर्फ़ एक डिब्बा नहीं, बल्कि आर्थिक वृद्धि के सबसे बड़े इंजनों में से एक है। ”
श्री अंबानी ने कहा कि रिलायंस समूह की सभी कंपनियां भारतीय अर्थव्यवस्था के वृद्धि की बड़ी ताकत हैं।
उन्होंने कहा, “ हम उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पाद और सेवायें प्रदान करने के कारोबार में लगे हैं जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिये दक्षता, उत्पादकता और जीवन को आसान बनाते हैं। हम अपने देश को ऊर्जा सुरक्षा प्रदान करने के मिशन पर हैं। हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिये दुनिया को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के एक बड़े मिशन पर हैं।”
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष 2023-24 में 10,00,122 करोड़ रुपये (119.9 अरब डालर) का रिकॉर्ड समेकित कारोबार किया। कंपनी 10 लाख करोड़ रुपये का आकड़ा पार करने वाला देश का पहला उद्योग घराना है।
वर्ष के दौरान कंपनी का परिचालन लाभ (एबिडटा)1,78,677 करोड़ रुपये (21.4 अरब डालर) था और शुद्ध लाभ 79,020 करोड़ रुपये (9.5 अरब डालर) था।
वित्त वर्ष 2023-24 में विभिन्न करों और शुल्कों के माध्यम से सरकारी खजाने में सबसे बड़ी योगदानकर्ता रही और 1,86,440 करोड़ रुपये ( 22.4 अरब डालर ) के का योगदान किया।
कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 2,99,832 करोड़ रुपये (35.9 अरब डॉलर ) का निर्यात किया था, जो भारत के कुल व्यापारिक निर्यात का 8.2 प्रतिशत था।
श्री अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने पिछले तीन वर्षों में संचयी रूप से 5.28 लाख करोड़ रुपये (66.0 अरब डालर ) से अधिक का निवेश किया है और राजकोष में समूह का योगदान 5.5 लाख करोड़ रुपये (68.7 अरब डालर) से अधिक रहा है।
उन्होंने बताया कि रिलायंस ने समाजिक दायित्वों पर अपने वार्षिक खर्च में 25 प्रतिशत की वृद्धि कर इसे 1,592 करोड़ रुपये (19.1 करोड़ डालर) करके अपने सामाजिक प्रभाव का
भी विस्तार किया।
 .श्रवण
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment