संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेसः हूती विद्रोहियों संरा कर्मियों को तत्काल रिहा करें की मांग

Live 7 Desk

वाशिंगटन, 20 अगस्त (लाइव 7) संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यमन के हूती समूह द्वारा बंधक बनाये गये संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और अन्य लोगों की ‘तत्काल और बिना शर्त’ के रिहाई की मांग की है।
संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि हूती विद्रोहियों ने संरा कर्मियों, राष्ट्रीय और अतंरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठनों, राजनयिक मिशनों, नागरिक समाज और निजी क्षेत्र की संस्थाओं के सदस्यों को दो महीने से अधिक समय से अपनी हिरासत में रखा है। उनकी भलाई को लेकर श्री गुटेरेस ने गहरी चिंता जाहिर की है।उन्होंने कहा कि महासचिव ने बंधक बनाये गये कर्मियों और अन्य सदस्यों की ‘तत्काल और बिना शर्त रिहाई’ की मांग की है।
श्री दुजारिक ने बताया कि हाल ही में हूती विद्रोहियों ने यमन की राजधानी साना में मानवाधिकार के उच्चायुक्त के कार्यालय परिसर में बिना अनुमति के घुसपैठ की है, जिसको लेकर महासचिव ने कड़ी निंदा की है।
श्री गुटेरेस ने दोहराया कि बंधक बनाये गए लोगों के साथ उनके मानवाधिकारों का पूरा सम्मान किया जाना चाहिए और उन्हें अपने परिवारों और कानूनी प्रतिनिधियों से संपर्क करने में सक्षम होना चाहिए।
उन्होंने चेतावनी दी कि यमन में मानवीय स्थिति बहुत खराब है, जहां 1.80 करोड़ से अधिक लोग खाद्य असुरक्षा, महामारी, विस्थापन, क्षतिग्रस्त बुनियादी ढाँचे और गंभीर आर्थिक स्थितियों से पीड़ित हैं।
बयान में कहा गया कि संरा यमन के लोगों को इस गंभीर समस्या से बाहर निकालने का अथक प्रयास कर रहा है, लेकिन संरा कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए।
 , 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment