श्रोताओं को बेहद पसंद आते है राखी गीत

Live 7 Desk

मुम्बई, 19 अगस्त.लाइव 7 (लाइव 7) भाई.बहन के अटूट स्नेह को प्रदर्शित करने वाले त्योहार रक्षाबंधन के गीत श्रोताओं को बेहद पसंद आते है।
निर्माता एल वी प्रसाद की 1959 में प्रदर्शित फिल्म छोटी बहन संभवतः पहली फिल्म थी. जिसमें भाई.बहन के प्यार भरे अटूट रिश्ते को रूपहले परदे पर दिखाया गया था । इस फिल्म में बलराज साहनी ने बड़े भाई और नन्दा ने छोटी बहन की भूमिका निभायी थी । शैलेन्द्र का लिखा और लता मंगेशकर द्वारा गाया फिल्म का गीत भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना बेहद लोकप्रिय हुआ था। रक्षा बंधन के गीतों में इस गीत का विशिष्ट स्थान आज भी बरकरार है ।
निर्माता. निर्देशक ए. भीम सिंह ने भाई.बहन के रिश्ते पर आधारित दो फिल्में राखी और भाई बहन बनायी। वर्ष 1962 में रिलीज राखी में अशोक कुमार और वहीदा रहमान ने भाई-बहन की भूमिका निभायी थी। वर्ष 1968 में प्रदर्शित भाई.बहन में सुनील दत्त और नूतन मुख्य भूमिकाओं में थे ।इसी दौर में अनपढ़ ,काजल जैसी फिल्मों में भाई.बहन के पवित्र   पर दो खूबसूरत गीत पेश किए गए। इनमें फिल्म अनपढ़ का माला सिन्हा पर लता मंगेशकर की आवाज में फिल्माया गीत..रंग बिरंगी राखी लेकर आई बहना आज भी दर्शकों और श्रोताओं को अभिभूत कर देता है । फिल्म में बलराज साहनी भाई की भूमिका में थे ।
फिल्म काजल में मीना कुमारी पर बेहद खूबसूरत गीत मेरे भइया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन का फिल्मांकन किया गया था। रवि के संगीत निर्देशन में इस गीत को पार्श्वगायिका   भोंसले ने स्वर दिया था।विमल राय की फिल्म बंदिनी में भी एक बेहद मार्मिक गीत था जिसमें बहन अपने पिता से भाई को सावन में भेजने का अनुरोध करती है…अब के बरस भेज भइया को बाबुल सावन में दीजो बुलाय रे। बहन की व्यथा को बतलाने वाले शैलेन्द्र का लिखे और एस डी बर्मन के स्वरबद्ध किये इस गीत को भी   भोंसले ने अपना कर्णप्रिय स्वर दिया था ।
वर्ष 1971 में रिलीज ..हरे  ा हरे कृष्णा में देवानन्द और जीनत अमान ने भाई .बहन की भूमिका निभायी थी । फिल्म का गीत फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है आज भी सदाबहार गीतों में शामिल है ।रेशम की डोरी में सुमन कल्याणपुर का गाया गाना बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है रक्षा बंधन पर आज भी रेडियो पर खूब बजता है ।इसी तरह फिल्म बेईमान का गाना ये राखी बंधन है ऐसा,सच्चा झूठा का मेरी प्यारी बहनिया बनेगी दुल्हनियां ,चम्बल की कसम का चंदा रे मेरे भइया से कहना, प्यारी बहना का राखी के दिन ,हम साथ साथ हैं का छोटे छोटे भाइयों के ,तिरंगा का इसे समझो न रेशम का तार,रिश्ता कागज का का ये राखी की लाज तेरा भइया निभायेगा आदि गीत भी काफी लोकप्रिय हुए ।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment