फ्रांस के मशहूर अभिनेता एलेन डेलन का निधन

Live 7 Desk

पेरिस, 18 अगस्त (लाइव 7) ‘द लेपर्ड’ और ‘रोक्को एंड हिज ब्रदर्स’ जैसी सुपर हिट फिल्मों में अभिनय का जौहर दिखाने वाले फ्रांस के मशहूर अभिनेता एलेन डेलन का रविवार को निधन हो गया। वह 88वर्ष के थे।
अभिनेता के पारिवारिक सूत्राें ने यह जानकारी दी। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व प्रसिद्ध फ्रांसीसी अभिनेता एवं फिल्म निर्माता डेलन को 20वीं सदी के उत्तरार्ध के सबसे बेहतरीन यूरोपीय सितारों और सेक्स प्रतीकों में से एक माना जाता है। डेलन कई वर्षों से स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे थे और पूरी तरह से एकांतप्रिय हो गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल के दिनों में उनके परिवार के टूटने की खबर फ्रांस में चर्चा का विषय बनी थी।
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, “उनका निधन उनके डौची स्थित आवास में हुआ। ” डेलन को 1960 मेें रिलीज हुई फिल्म “पर्पल नून” से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली। इस फिल्म में उन्होंने आकर्षक, लेकिन अनैतिक साहसी टॉम रिप्ले की भूमिका निभाई थी। आलोचकों का कहना था कि उन्होंने एक ऐसे चरित्र की तलाश करने और निभाने में कामयाबी हासिल की जो वास्तव में उनके व्यक्तित्व “शैतान आत्मा” और “परी चेहरे” का संयोजन के अनुकूल था। डेलन ने “रोको एंड हिज ब्रदर्स” (1960), “एल’एक्लिस” (1962), “द लेपर्ड” (1963), और कई अन्य फिल्मों में बेहतरीन भूमिकाओं के लिए भी प्रसिद्धि हासिल की थी। उन्होंने फिल्मी करियर के दौरान सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सीज़र पुरस्कार, मानद गोल्डन बियर और कई अन्य पुरस्कार प्राप्त किए थे। इसके साथ ही दुनिया का सबसे आकर्षक व्यक्ति भी कहा गया है। उन्होंने 06 मई, 2017 को अपने अभिनय करियर के अंत की घोषणा की। पेरिस मैच के साथ 2021 के एक साक्षात्कार में उन्होंने इच्छामृत्यु के लिए समर्थन व्यक्त किया और इसे “सबसे तार्किक और प्राकृतिक चीज़” बताया था।
संतोष, 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment