रिजिजू ने ओडिशा के नवनिर्वाचित सदस्यों को सदन की गरिमा बनाए रखने की दी सलाह

Live 7 Desk

भुवनेश्वर, 17 अगस्त (लाइव 7) केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को ओडिशा विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को सदन की गरिमा बनाए रखने और प्रजातंत्र के हित में सदन में कोई हंगामा नहीं करने की सलाह दी।
ओडिशा विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए श्री रिजिजू ने कहा कि उन्हें सदन में अनुशासन बनाये रखना चाहिए और कोई हंगामा नहीं करना चाहिए।
श्री रिजिजू ने भुवनेश्वर पहुंचने के बाद कहा कि वह यहां नवनिर्वाचित सदस्यों के साथ अपने अनुभव बांटने आए हैं, सदस्यों को शिक्षा देने के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि वह ओडिशा विधानसभा में युवा और अनुभवी सदस्यों के आपसी तालमेल को देखकर बहुत खुश हैं। यह एक बहुत अच्छा संकेत है।
इस कार्यक्रम में ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, राज्य के संसदीय कार्य मंत्री मुकेश महालिंग, विधानसभा अध्यक्ष सुरमा पाढ़ी और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।
विपक्षी दलों बीजू जनता दल (बीजद) और कांग्रेस ने केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री को ओरिएंटेशन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किए जाने के विरोध में ओरिएंटेशन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया और कहा कि इससे सदन की गरिमा कम होती है।
बीजद की मुख्य सचेतक प्रमिला मलिक ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा कि उनकी पार्टी ने ओरिएंटेशन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है क्योंकि केंद्रीय मंत्री को निमंत्रण देना परंपरा का उल्लंघन है और मुख्यमंत्री का पदावनति करके दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। उन्होंने कहा कि परंपरा के अनुसार विधानसभा परिसरों में सभी कार्यक्रमों में केवल वे लोग शामिल होते हैं जो ओडिशा से सीधे जुड़े होते हैं।
बीजद नेता प्रताप देव ने कहा कि पार्टी अपने वरिष्ठ नेताओं के माध्यम से संसदीय मानदंडों के बारे में अपने नवनिर्वाचित पार्टी नेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए 25 अगस्त को अपने पार्टी मुख्यालय शंख भवन में एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित करेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।
दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम के दौरान श्री रिजिजू नवनिर्वाचित सदस्यों को बजट प्रक्रियाओं, विधानसभा के सवालों और सदन पटल पर सार्वजनिक महत्व के मामलों को उठाने के लिए अन्य प्रक्रियाओं, विधायी प्रक्रियाओं और लोकतंत्र में समिति प्रणाली के प्रभाव के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।
 , 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment