नेपाल आईसीसी अंडर19 क्वालीफायर की करेगा मेजबानी

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 17 अगस्त (लाइव 7) नेपाल अगले वर्ष काठमांडू में आईसीसी अंडर 19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप (सीडब्ल्यूसी) एशिया क्वालीफायर 2025 की मेजबानी करेगा।
क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (सीएएन) ने इसकी पुष्टि की है। अगले वर्ष 12 से 21 अप्रैल तक काठमांडू यह मैच खेले जायेंगे।
सीएएन ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा, “मेजबान नेपाल के अलावा, अफगानिस्तान, ओमान, हांगकांग, सिंगापुर और यूएई एशियाई क्षेत्र के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भाग लेंगे। डिवीजन 2 टूर्नामेंट से फाइनलिस्ट होने के आधार पर ओमान और हांगकांग ने इस आयोजन के लिए अर्हता प्राप्त की।
नेपाल ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित 2024 आईसीसी पुरुष अंडर19 क्रिकेट विश्व कप में भाग लिया, जहां उन्होंने सुपर सिक्स चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए पूर्वी लंदन के बफेलो पार्क में अफगानिस्तान के खिलाफ एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। पुरुष अंडर 19 विश्व कप 2026 की मेजबानी जिम्बाब्वे और नामीबिया में की जाएगी, जहां 16 टीमें टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिनमें से पांच क्षेत्रीय क्वालीफायर से आएंगी।
मेजबान जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया के अलावा, बंगलादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने 2026 की शुरुआत में होने वाले आयोजन में अपनी जगह पक्की कर ली है।
गौरतलब है कि भारत ने रिकॉर्ड पांच बार पुरुष अंडर19 विश्व कप जीता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने चार, पाकिस्तान ने दो और बंगलादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार जीत हासिल की है।
   
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment