डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को लेकर वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

Live 7 Desk

जिनेवा, 15 अगस्त (लाइव 7) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स को लेकर अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) घोषित किया है और इसके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलने की आशंका जतायी है।
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसस ने बुधवार को यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “आज आपातकालीन समिति ने बैठक की और मुझे सलाह दी कि उनके विचार से यह स्थिति अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है। मैंने उस सलाह को स्वीकार कर लिया है।”
उन्होंने कहा कि पीएचईआईसी अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य कानून के तहत खतरे का उच्चतम स्तर है। उन्होंने कहा, “यह ऐसी चीज है, जिस पर हम सभी को चिंता करनी चाहिए… अफ्रीका तथा उसके बाहर इसके और फैलने की आशंका बहुत चिंताजनक है।”
डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार इस साल अब तक दर्ज किए गए मंकीपॉक्स के मामले पिछले साल के कुल मामलों से अधिक हैं। इस साल इस संक्रमण के 14,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 524 लोगों ने इसके कारण जान गंवायी हैं। डब्ल्यूएचओ ने यह घोषणा अफ्रीका रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (अफ्रीका सीडीसी) की ओर से महाद्वीप के लिए चल रहे मंकीपॉक्स प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के बाद की है।
श्री टेड्रोस ने आपातकालीन समिति की बैठक में अपने उद्घाटन भाषण में कहा, “हम एक क्लेड के एक प्रकोप से नहीं निपट रहे हैं – हम विभिन्न देशों में विभिन्न ‘क्लेड’ के कई प्रकोपों ​​से निपट रहे हैं। इनमें संचरण के विभिन्न तरीके और जोखिम के विभिन्न स्तर हैं।”
उल्लेखनीय है कि किसी प्रकोप को पीएचईआईसी के रूप में निर्धारित करने से अनुसंधान प्रयासों में तेजी आ सकती है, धन जुटाया जा सकता है और अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और सहयोग को बढ़ाया जा सकता है। यह सभी प्रकोप को नियंत्रित करने और आगे प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
संतोष,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment