केजरीवाल आधुनिक स्वतंत्रता संग्  सेनानी : कैलाश गहलोत

Live 7 Desk

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (लाइव 7) दिल्ली के गृहमंत्री कैलाश गहलोत ने लोगों को आजादी की बधाई देते हुए गुरुवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आधुनिक स्वतंत्रता संग्  सेनानी हैं।
श्री गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यहाँ छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित समारोह में झंडा फहराने के बाद कहा,“ श्री केजरीवाल आधुनिक स्वतंत्रता संग्  सेनानी हैं। यह हम सभी के लिए चिंतन-मनन का विषय है कि क्या हमें 77 साल पहले इसीलिए आजादी मिली थी कि एक दिन एक चुने हुए मुख्यमंत्री को बिना कोई अपराध और सबूत के जेल में डाल दिया जाएगा? बिल्कुल नहीं। श्री केजरीवाल को दिल्ली की जनता के लिए काम करने की सजा मिल रही है।”
उन्होंने कहा कि श्री केजरीवाल की तरफ से दिल्लीवालों को आश्वस्त करता हूं कि आपकी मुफ्त बिजली, पानी, शिक्षा, इलाज और महिलाओं की बस सेवा जारी रहेगी।
उन्होंने कहा कि बुरी ताकतें श्री केजरीवाल के इस साहसिक प्रयास को रोकने की लगातार साजिश कर रही हैं और संवैधानिक मूल्यों को नुकसान पहुंचा रही है। लेकिन भारत का लोकतंत्र और संविधान इतना मजबूत है कि कोई भी ताकत इसके मूल्यों को कमजोर नहीं कर सकती। केजरीवाल सरकार ने आज साबित कर दिया है कि अगर नियत साफ़ हो और सरकार ईमानदार हो तो सब कुछ हो सकता है।
श्री गहलोत ने कहा,“ हमारे देश के कई हिस्सों में कई-कई घंटे बिजली नहीं आती है, लेकिन दिल्ली में 24 घंटे और मुफ्त बिजली आती है। दिल्ली में 24 घंटे बिजली देना इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि हमारी सरकार की नियत साफ़ है और सरकार ईमानदार है।”
उन्होंने कहा,“ दिल्ली में श्री केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार बनने से पहले लोग कहते थे कि सरकारी स्कूलों का कुछ नहीं हो सकता। देश के बाकी हिस्सों की तरह दिल्ली में भी स्कूलों का बुरा हाल था। गरीब से गरीब आदमी भी अपना पेट काटकर अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेजने को मजबूर था लेकिन केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के स्कूलों में चमत्कारिक बदलाव लाकर दिखाया और हमारे सरकारी स्कूलों की चर्चा देश और पूरी दुनिया में है। आज हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हमने दिली के सरकारी स्कूलों में 22,000 नए क्लासरूम बनाए, जबकि आज़ादी के बाद के सात दशकों तक केवल 17,000 क्लासरूम बनाए गए थे।”
उन्होंने कहा कि दिल्ली में एक बहुत बडी समस्या प्रदूषण की रही है। केजरीवाल सरकार ने प्रदुषण की खिलाफ एक युद्ध छेड़ा हुआ है। इसी का परिणाम है कि जिस प्रदूषण के कारण वर्ष 2016 में अच्छे या मॉडरेट एक्यूआई वाले दिनों की संख्या साल में केवल 108 थी, वह 2023 में लगभग दोगुना होकर 206 तक पहुंच गई। यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि केजरीवाल सरकार देश की एकमात्र सरकार है जिसने अपने राज्य के सारे थर्मल पावर प्लांट्स बन्द करवाए। चाैबीस घंटे बिजली मुहैया करवाई, ताकि दिल्ली में कही भी जनरेटर से बिजली का उतपादन न हो। पिछले नौ सालो में करीबन तीन करोड़ पौधे लगाए गए और देश की पहली “ट्री ट्रांसप्लांटेशन पालिसी” लाई गई।
श्री गहलोत ने कहा कि श्री केजरीवाल जब से दिल्ली के मुख्यमंत्री बने हैं, उनका सामना हर दिन एक नई चुनौती से होता रहा है और हर उस चुनौती को हराकर वह दिल्ली की जनता के लिए ऐतिहासिक काम करते रहे हैं। उनके सारे अधिकार छीन लिए गए, लेकिन फिर भी उन्होंने दिल्ली का कोई काम रुकने नहीं दिया।
 , 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment