सीरिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर रॉकेट हमला

Live 7 Desk

दमिश्क, 14 अगस्त (लाइव 7) सीरिया के पूर्वी देइर अल-जौर प्रांत में मंगलवार रात अमेरिकी सैन्य अड्डे को निशाना बनाकर रॉकेट हमला किया गया, जिसमें किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है।
सीरियाई सरकारी टेलीविजन ने यह जानकारी दी। मानवाधिकार निगरानी समूह ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के अनुसार, कोनोको गैस प्लांट के पास अमेरिकी सैन्य अड्डे पर विस्फोटों की आवाज सुनी गयी। उसने बताया कि जब हमला हुआ तो पूरे अड्डे पर खतरे के अलार्म बजने लगे।
ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि हमला ईरान समर्थक लड़ाकों ने किया था। हमले के बाद अमेरिका समर्थित कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) ने पश्चिमी देइर अल-जौर में ईरान समर्थित आतंकवादियों के खिलाफ जवाबी गोलाबारी शुरू की।
एसडीएफ ने कथित तौर पर यूफ्रेट्स नदी के पश्चिमी तट पर इन लड़ाकों को निशाना बनाने के लिए भारी मशीनगनों का इस्तेमाल किया। इन झड़पों में किसी के हताहत होने की तत्काल पुष्टि नहीं हुई है।
ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह ने बताया कि अक्टूबर 2023 से अब तक सीरिया में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान समर्थित लड़ाकों ने 135 बार हमले किये हैं, जिनमें से 40 हमले विशेष रूप से कोनोको गैस प्लांट को निशाना बनाकर किये गये।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment