कई अंतराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल्स में धूम मचाने वाली निर्देशक सौरभ शुक्ल की कन्नड़ फिल्म ‘1888’ अब एप्पल टीवी पर

Live 7 Desk

मुंबई, 14 अगस्त (लाइव 7) देश-विदेशों के कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल्स में धूम मचाकर कई अनगिनत पुरस्कार अपने नाम करने वाली निर्देशक सौरभ शुक्ल की कन्नड़ फिल्म ‘1888’ अब भारत में एप्पल टीवी पर प्रदर्शित हो रही है.

दर्शक फिल्म 1888 को अब एप्पल टीवी पर ‘रेंट’ पर या ख़रीदकर भी देख सकते हैं। यह फिल्म ‘यूट्यूब’ और ‘बुक माय शो’ पर भी ‘रेंटल’ और ‘परचेस’ बेसिस पर उपलब्ध है। इसके अलावा ‘1888’ फिल्म को दर्शक ‘मूव्हीसेंट्स.कॉम’ पर ‘पे पर व्यू’ बेसिस पर भी देख सकते हैं।निर्देशक सौरभ शुक्ल ने वर्ष 2023 में यूक्रेन में ‘ओनिको फिल्म अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट डायरेक्टर’ और सिंगापुर में ‘वर्ल्ड फिल्म कार्निवल’ में ‘ऑउटस्टैंडिंग अचीवमेंट अवॉर्ड – बेस्ट डेब्यू फिल्ममेकर’ का पुरस्कार फिल्म 1888 के लिये जीता है। इस फिल्म को ‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल स्टुटगार्ट 2023’ में ‘बेस्ट फीचर फिल्म’ अवॉर्ड के लिए भी नामांकित किया गया था। इस फिल्म का शीर्षक एक कार की लाइसेंस प्लेट से लिया गया है, जो कहानी में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। छोटे बजट में बनी यह फिल्म एक थ्रिलर है, जो भारत में वर्ष 2016 की नोटबंदी पर आधारित है।

फिल्म 1888 की कहानी तीन मुख्य किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें एक राजनीतिज्ञ (नीतू शेट्टी) है, जो पहले एक लोकप्रिय अभिनेत्री हुआ करती थीं, दूसरे एक एलआईसी एजेंट (प्रताप कुमार) हैं और तीसरा क़िरदार एक अजनबी है, जिसकी पहचान फिल्म के दौरान गुप्त रखी गई है. ये तीनों किरदार पैसे से भरे एक बैग की तलाश में हैं, जिस वजह से इनका एक-दूसरे से आमना-सामना होता रहता है।

फिल्म 1888 की सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म के सभी टेक्नीकल क्रू मेंबर्स की यह पहली फिल्म है, जिसमें सौरभ भी शामिल हैं। सौरभ ने न सिर्फ़ फिल्म का निर्देशन किया है, फिल्म की कहानी और पटकथा भी उन्होंने ही लिखी है।फिल्म के टेक्नीकल क्रू में शामिल अन्य सदस्यों में निर्माता मंजू राज, जिन्होंने फिल्म में अभिनय भी किया है, लोहीत डीए, सिनेमेटोग्राफर   एम और एडिटर पुनीत डेगवी, जिन्होंने फिल्म के वीएफएक्स पर भी काम किया हैफिल्म के निर्माता मंजू राज एक प्रशिक्षित जिम्नास्ट और मार्शल आर्टिस्ट भी हैं और फिल्म के एक्शन सीन्स को उन्होंने ख़ुद सौरभ के साथ निर्देशित भी किये हैं।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment