बंगलादेश में प्रदर्शनकारियों ने अवामी लीग पार्टी की इमारतों में लगायी आग, शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति गिरायी

Live 7 Desk

ढाका, 05 अगस्त (लाइव 7) बंगलादेश में कोटा विरोधी प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को सेना के तख्तापलट और प्रधानमंत्री शेख हसीना के पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर चले जाने के बाद उनसे और सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी से जुड़ी कई इमारतों में आग लगा दी।
प्रदर्शनकारियों ने धनमंडी में बंगबंधु स्मारक संग्रहालय ‘बंगबंधु भवन’ और अवामी लीग के अध्यक्ष के कार्यालय में आग लगा दी। उन्होंने अवामी लीग के ढाका जिला कार्यालय में भी आग लगा दी।
टेलीविजन और सोशल मीडिया पर दिखाये जा रहे दृश्यों में प्रदर्शनकारी बंगलादेश के संस्थापक एवं सुश्री हसीना के पिता शेख मुजीबुर रहमान की एक बड़ी मूर्ति को गिराते हुए नजर आ रहे हैं। सुश्री हसीना के पद छोड़ने की खुशी में हजारों लोग राजधानी ढाका की सड़कों पर उमड़ पड़े और नारे लगाते हुए देखे गये।
सरकार विरोधी हजारों प्रदर्शनकारी आज सुबह सुश्री हसीना के आधिकारिक आवास ‘गणभवन’ में घुस आये। वे बिस्तर पर लेटे हुए और प्रधानमंत्री आवास के ड्राइंग रूम के फर्नीचर के साथ छेड़छाड़ करते हुए देखे गए। कुछ लोग देश की सबसे सुरक्षित इमारतों में से एक गणभवन से टीवी, कुर्सियां और टेबल उठाकर ले जाते देखे गये।
चार बार प्रधानमंत्री रहीं सुश्री हसीना ने आज पद से इस्तीफा दे दिया और अपनी छोटी बहन शेख रेहाना के साथ बंगलादेश छोड़ दिया। सेना प्रमुख वकार-उज-जमां ने एक राष्ट्रीय प्रसारण में इसकी पुष्टि की। रिपोर्टों के अनुसार, वह भारत पहुंच गई हैं, जहां से वह लंदन जाने की योजना बना रही हैं।
सुश्री हसीना की प्रस्थान से पहले एक भाषण रिकॉर्ड करने की इच्छा थी, लेकिन उन्हें ऐसा करने का अवसर नहीं मिला।
इस बीच, बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी के महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर ने देशवासियों से शांति बनाए रखने का आह्वान किया। एक बयान में उन्होंने कहा कि सेना प्रमुख के साथ सार्थक बैठक हुई है।
जनरल जमां ने सभी दलों के साथ बैठक के बाद घोषणा की कि देश में अंतरिम सरकार बनायी जाएगी। उन्होंने कहा, “हमने सभी राजनीतिक दलों के साथ सार्थक चर्चा के बाद देश में अंतरिम सरकार बनाने का फैसला किया है। हम स्थिति को सुलझाने के लिए अब राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन से बात करेंगे।”
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment