भारत ने हॉकी में सेमीफाइनल में, लक्ष्य करेंगे कांस्य के लिए स्पर्धा

Live 7 Desk

पेरिस 04 अगस्त (लाइव 7) भारतीय एथलीटों ने रविवार को पेरिस ओलंपिक खेलों में मिला जुला प्रदर्शन करते हुए पुरुष हॉकी में भारत ने ब्रिटेन को शूटआउट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी वहीं स्टार शटलर लक्ष्य सेन बैंडमिंटन स्पर्धा के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक के लिए स्पर्धा करेंगे। तथा मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भी महिला एवं पुरुष वर्ग में हार का सामना करना पड़ा।
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने क्वार्टरफाइनल मैच में ब्रिटेन को शूटआउट में 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी। इससे पहले यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम में खेले गये मुकाबले में दोनों टीम निर्धारित समय में 1-1 की बराबरी पर रही थी। शूटआउट में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित उपाद्याय और राज पाल कुमार ने गोल दागे। वहीं ब्रिटेन के लिए जेम्स अलबेरी ने चैक वाललेस गोल किया।
शानदार फॉर्म में चल रहे हरमनप्रीत सिंह ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर भारत को बढ़त दिलाई। ओलंपिक में यह उनका सातवां गोल था। वहीं ब्रिटेन के ली मॉर्टन ने दूसरे क्वार्टर के समाप्त होने से ठीक दो मिनट पहले स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।
भारतीय हॉकी टीम का सेमीफाइनल में सामना जर्मनी और अर्जेंटीना बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मैच के विजेता से होगा। सेमीफाइनल मैच मंगलवार को खेला जाएगा।
दूसरी तरफ भारतीय बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन को पुरुष एकल सेमीफाइनल में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से हार का सामना करना पड़ा। ला चैपल एरिना में 54 मिनट पर चले मुकाबले में एक्सेलसेन ने लक्ष्य को 22-20 , 21-14 से हराया। 30 वर्षीय एक्सेलसेन सोमवार को स्वर्ण खिताबी मुकाबले में थाईलैंड के कुनलावुत विटिडसार्न से भिड़ेंगे।
दूसरी ओर लक्ष्य भी सोमवार को कांस्य पदक मैच में मलेशिया के ली जी जिया से मुकाबला करेंगे।
भारतीय महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन और पुरूष वर्ग में निशांत देव को क्वार्टरफाइनल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। यहां हुये मुकाबले में लवलीना बोरगोहेन को महिलाओं के 75 किग्रा क्वार्टरफाइनल में चीन की ली कियान के खिलाफ स्प्लिट डिसीजन (4-1) से हार का सामना करना पड़ा।
लवलीना बनाम ली कियान मुकाबले के पहले राउंड में शुरुआत से ही दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे पर हावी रहे, लेकिन राउंड खत्म होने से पहले ली कियान ने अपने बेहतरीन जैब्स का इस्तेमाल करते हुए पहले राउंड को अपने नाम कर
लिया।
इसी तरह कियान ने दूसरे और तीसरे राउंड में भी जीत दर्ज की इस दौरान भारतीय मुक्केबाज लवलीना रक्षात्मक रही। जिसका फायदा ली कियान ने बखूबी उठाया और बड़ी आसानी से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।
लवलीना बोरगोहेन ने इस सप्ताह की शुरुआत में नॉर्वे की सुन्निवा हॉफस्टेड के खिलाफ 5:0 की सर्वसम्मत जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी।
भारतीय निशानेबाज विजयवीर सिद्धू पेरिस ओलंपिक पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल क्वालिफिकेशन राउंड में नौवें स्थान पर रहे और फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। 22 वर्षीय भारतीय निशानेबाज ने दो चरणों के बाद कुल 583-26x का स्कोर किया जो छठे स्थान से सिर्फ दो अंक दूर हैं। केवल शीर्ष छह निशानेबाज ही फाइनल में पहुंचे।
पहले चरण के बाद विजयवीर पांचवें स्थान पर रहे थे। हालांकि 92 के स्कोर ने सोमवार को होने वाली पदक स्पर्धा में जगह बना पाने की उनकी संभावनाओं को समाप्त कर दिया।
इसी तरह अनीश भानवाला चरण एक के बाद सातवें स्थान पर थे एवं चरण दो के बाद 13वें स्थान पर रहे और फाइनल में जगह बनाने में असफल रहे। उनका भी अंडर-पार स्कोर 93 था जिससे उनका फाइनल स्कोर 582-22x
रहा।
इससे पहले भारतीय निशानेबाज माहेश्वरी चौहान और रायजा ढिल्लों भी महिलाओं की स्कीट फाइनल के लिए कट-ऑफ से चूक गईं और क्वालीफिकेशन स्पर्धा में इनका अभियान समाप्त हो गया।
मौजूदा एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता माहेश्वरी चौथे दौर के अंत तक पदक की दावेदारी थीं। हालांकि अंतिम राउंड में तीन चूक के बाद 22/25 का स्कोर बनाकर वह कुल 118/125 के साथ 14वें स्थान पर रहीं।
हालांकि रायजा ने पहले दिन की कमी की भरपाई कर ली लेकिन यह उन्हें क्वालिफिकेशन स्टैंडिंग में शीर्ष 20 में पहुंचाने के लिए काफी नहीं था। वह 113/125 के स्कोर के साथ 23वें स्थान पर रहीं। केवल शीर्ष छह निशानेबाज ही फाइनल में पहुंचे।
भारतीय एथलीट जेसविन एल्ड्रिन स्टेड डी फ्रांस में पुरुषों की लंबी कूद में 26वें स्थान पर रहे और फाइनल में जगह नहीं बना सके। जेसविन ने क्वालिफिकेशन ग्रुप बी में 7.61 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।
जेसविन अपने समूह में 16 खिलाड़ियों में से 13वें स्थान पर रहे। वह क्वालीफिकेशन स्टैंडर्ड (8.15 मीटर) को पार करने में विफल रहे और दोनों समूहों के शीर्ष 12 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में भी शामिल नहीं हो सके। 22 वर्षीय लॉन्ग जंपर कुल मिलाकर स्टैंडिंग में 26वें स्थान पर रहे और फाइनल में जगह नहीं बना सके।
भारत के विष्णु सरवनन पुरुषों की पाल नौकायन (डिंगी) प्रतियोगिता में अपने प्रभावशाली रेस 7 के परिणाम के बाद रेस 8 में थोड़ा निराशाजनक प्रदर्शन के साथ वह 24वें स्थान पर रहे। विष्णु आज पहले नौ स्थान ऊपर पहुंचे थे लेकिन 10 रेस की शुरुआती सीरीज में आठ रेस के बाद चार स्थान खिसकते हुए 18वें स्थान पर आ गए। अंतिम दो रेस पांच अगस्त को आयोजित की जाएंगी। केवल शीर्ष 10 नावें ही पदक की रेस में आगे बढ़ेंगी।
एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता को विष्णु शीर्ष 10 में जगह बनाने के लिए अच्छी रैंकिंग के साथ दोनों रेस को खत्म करना होगा। विष्णु ने अब तक आठ रेसों में कुल 148 यानी 114 नेट प्वाइंट हासिल किए हैं।
भारतीय धावक पारुल चौधरी महिलाओं के 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट के राउंड एक में अपनी हीट में आठवें स्थान पर रहीं। 29 वर्षीय भारतीय एथलीट ने स्टेड डी फ्रांस में आज हुई स्पर्धा में अपने सीजन का सर्वश्रेष्ठ समय 9:23.39 के साथ आठवें स्थान पर रही। इस स्पर्धा में शीर्ष पांच धावक ही फाइनल में पहुंचते है।
   
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment