आईएसएस के एक्सिओम-4 मिशन के लिए दो भारतीय अंतरिक्ष यात्री चयनित

Live 7 Desk

चेन्नई, 03 अगस्त (लाइव 7) अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आगामी एक्सिओम-4 मिशन के लिए दो अंतरिक्ष यात्रियों के रूप में ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला और ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर को चुना गया है।
यह जानकारी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान सगठन (इसरो) ने शनिवार को दी। इसरो के मुताबिक दोनों को अमेरिका में प्रशिक्षण दिया जायेगा और इसके बाद इन्हें बहुपक्षीय क्रू ऑपरेशन पैनल (एमसीओपी) द्वारा आईएसएस के लिए उड़ान भरने की अंतिम मंजूरी दी जाएगी।
इसरो ने बताया है कि एक्सिओम-4 मिशन आईएसएस के लिए चौथा निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन है। इसरो के अनुसार जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान भारत-अमेरिका के संयुक्त बयान में आईएसएस के लिए इसरो- नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के संयुक्त प्रयास की परिकल्पना की गई थी।
इसरो ने बताया कि दोनों संगठनों के संयुक्त प्रयास को आगे बढ़ाने की दिशा में इसरो के मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (एचएसएफसी) ने आईएसएस के अपने आगामी एक्सिओम-4 मिशन के लिए नासा द्वारा अमेरिका के मान्यता प्राप्त सेवा प्रदाता मेसर्स एक्सिओम स्पेस इंक के साथ एक अंतरिक्ष उड़ान समझौता (एसएफए) किया है। राष्ट्रीय मिशन असाइनमेंट बोर्ड ने इस मिशन के लिए दो अंतरिक्ष यात्रियों को प्राइम और बैकअप मिशन पायलट के रूप में अनुशंसित किया है। ये दोनों यात्री हैं ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला (प्राइम) और ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर (बैकअप) हैं।
इसरो ने कहा है कि असाइन किए गए चालक दल के सदस्यों को अंततः एमसीओपी द्वारा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने की मंजूरी दी जाएगी। अनुशंसित गगनयात्री अगस्त के पहले सप्ताह से मिशन के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगे। मिशन के दौरान, गगनयात्री आईएसएस पर चयनित वैज्ञानिक अनुसंधान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन प्रयोगों के साथ-साथ अंतरिक्ष आउटरीच गतिविधियों में भी शामिल होंगे।
संतोष, 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment