Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

सर्दियों में जायफल और लाल सोयाबीन का सेवन बिगाड़ सकती है आपकी सेहत

- Sponsored -

हम बरसों से ये सुनते आ रहे हैं कि सर्दियों में भूख अपने आप बढ़ जाती और हमारे द्वारा खाया-पिया शरीर पर लगता है। दरअसल ऐसा माना जाता है कि ठंड के मौसम में जो भी चीज खाई जाती है उसे हमारा शरीर पचा लेता है और हमें पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती। इसलिए सर्दियों में लोगों के बेहतर स्वास्थ्य की कल्पना की जाती है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जो मर्जी खा लें। अगर आप सोच रहे हैं कि सर्दियों में कौन सी चीज आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। तो हम आपको ऐसी दो चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए।
ये दो चीजें सर्दियों में खतरनाक : एक रिसर्च के मुताबिक, सर्दियों में जायफल और लाल सोयाबीन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने और आपकी सेहत बिगाड़ने के लिए काफी हैं। इतना ही नहीं ये आपको अस्पताल पहुंचाने के साथ-साथ आपकी जान के लिए खतरा भी साबित हो सकती है।
क्या कहते हैं विशेषज्ञ : विशेषज्ञों का मानना हैं कि सर्दियों के मौसम में हमारी बॉडी कुछ खास प्रकार के हार्मोंस का निर्माण करती है, जिसके कारण किसी भी प्रकार का खाना हमारे पाचन तंत्र को नुकसान नहीं पहुंचा पाता है। हालांकि कुछ फूड ऐसे हैं, जिन्हें खाते वक्त लापरवाही बरतना हमारे स्वास्थ्य व सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल पहले हुए कई शोध में इस बात का खुलासा हो चुका है कि लाल सोयाबीन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लाल सोयाबिन में फैट की एक खास तरह की मात्रा होती है, जिसे पचा पाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल होता है।
लाल सोयाबिन क्यों नुकसानदेह : शोध के मुताबिक, सोयाबीन जैसे अन्य प्रकार के फूड में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन एवं मिनरल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण इसे अधिक खाया जाता है। इसके ठीक विपरीत लाल सोयाबीन में हमारी बॉडी को लाभ देने इन सभी पोषक तत्वों के अलावा फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण इसे आसानी से पचा पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए लाल सोयाबीन को खाने से पहले 12 घंटे तक पानी में रखें और उसके बाद उसे उबालें। लाल सोयाबीन को ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए और खाने से पहले यही तरीका अपनाना चाहिए।
जायफल भी सेहत के लिए खतरनाक : जायफल को आयुर्वेद में एक औषधि करार दिया गया है। लेकिन जायफल की अधिक मात्रा आपकी सेहत को नुकसना पहुंचाकर आपको बीमार बना सकती है। जायफल का अधिक इस्तेमाल मांसाहार में किया जाता है जबकि यह पेड़ों पर उगने वाला फल है। हालांकि इसे कई बार आलू के अलावा कुछ अन्य सब्जियों में भी प्रयोग किया जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जायफल की जरूरत से ज्यादा मात्रा आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको पेट संबंधी समस्याओं का शिकार होना पड़ सकता है।
उल्टियां और दस्त का हो सकते हैं शिकार : जायफल का जरूरत से ज्यादा सेवन किसी को भी उल्टियां और दस्त का शिकार बना सकता है। जायफल के ज्यादा सेवन से सांस लेने में दिक्कत और सीने में दर्द जैसी शिकायत भी हो सकती है। कुछ शोध में ये जानकारी भी सामने आई है कि जायफल की ज्यादा मात्रा व्यक्ति को पागल भी बना सकती है। दरअसल जायफल की तासीर बेहद गर्म होती है, जिसके कारण इंसान का माइंड न्यूरोलॉजी सिस्टम खराब होने लगता है और वह अपना मानसिक संतुलन खो देता है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.