Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस आज, बाबूलाल मरांडी ने मासिक धर्म को लेकर किया जागरुक

- sponsored -

रांची- वाटर ऐड के आंकड़ों के अनुसार मासिक धर्म स्वच्छता सुविधाओं की कमी विश्व में महिलाओं की मौत का पांचवा सबसे बड़ा कारण है। यदि भारत के परिपेक्ष में बात करें तो दासरा संस्था के रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष भारत की करीब 2.3 करोड़ किशोरियां केवल मासिक धर्म स्वच्छता सुविधाओं के अभाव के कारण स्कूल छोड़ देती है। मासिक धर्म में प्रवेश कर चुकी बेटियों के 70 प्रतिशत माए मासिक धर्म को एक तुच्छ प्रणाली मानती हैं, और 71 प्रतिशत किशोरियां मासिक धर्म में प्रवेश करने से पहले तक मासिक धर्म से जुड़ी जानकारियों से बिलकुल अनजान रहती हैं। ICMR रिपोर्ट 2012 में कहा गया है कि भारत में केवल 38 प्रतिशत मासिक धर्म में प्रवेश कर चुकी लड़कियों ने अपनी माताओं से मासिक धर्म के बारे में कभी खुलकर बात नहीं कर पाती है। शिक्षा मंत्रालय के सर्वेक्षण के अनुसार, 63 प्रतिशत ग्रामीण स्कूलों में, शिक्षकों ने कभी भी मासिक धर्म पर चर्चा नहीं की और इससे ठीक से कैसे निपटें। यह आंकड़ें महज एक आंकड़े नहीं हैं बल्कि एक ऐसे समाज की जहां मासिक धर्म हमेशा वर्जित विषय बन रहा गया।

वक़्त आ गया है अब धारणाओं को बदलने की। सामाजिक विचारधाराओं को बदलकर एक समान-समाज की निर्माण के उद्देश्य से रांची स्थित मोटिव8  नामक संस्था इस विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर मेन 4 मेंस्ट्रुएशन अभियानकी  नींव रख चुकी है जिसके तहत सिर्फ औरतें ही नहीं बल्कि मर्दों की सहभागिता लेते हुए समाज में माहवारी स्वच्छता सम्बंधित जानकारियां एवं सुविधाएं मुहैया करवाने की प्रयास जारी की गयी है।  अभियान के तहत भारत के कोने कोने में कार्यशाला, सिग्नेचर अभियान, लाइब्रेरी अधिष्ठापन, माहवारी मैत्री शौचालय का विकास, एवं सेनेटरी पैड और मासिक धर्म कप वितरण ड्राइव का अयोजन जैसे विभिन्न गतिविधियां शामिल है। 

28 मई 2020 को विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य पर झारखण्ड के भूतपूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान विरोधी दल नेता श्री बाबूलाल मरांडी एवं भाजपा पार्टी (बिहार) के अध्यक्ष श्री संजय जायसवाल ने संयुक्त रूप से  अभियान का  प्रमोचन ऑनलाइन किया।  साथ ही  लोकसभा सांसद श्री संजय सेठ एवं निदेशक, माध्यमिक शिक्षा (झारखण्ड सरकार) डॉ. जटाशंकर चौधरी भी अभियान से जुड़े। संस्था के कोफाउंडर राकेश सिंह ने जानकारी दी की संस्था को अभियान को तीव्र  गति से आगे बढ़ाने हेतु अधिक से अधिक लोगों को अभियान से जोड़ने की प्रयास है। इच्छुक व्यक्ति अभियान के वेबसाइट www.men4mesntruation.org पर जाकर अभियान से जुड़ इसका अभिन्न हिस्सा बन विभिन्न रूप से समाज को एक बेहत्तर दिशा देने में अपना योगदान सुनिश्चित  कर सकते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored

- Sponsored -