Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

आखिर पुरुष महिलाओं से क्यों छुपाते हैं ये बातें…….

महिला और पुरुष दोनों ही एक दूसरे के बिना अधूरे हैं। एक लड़का और लड़की शादी करके नये जीवन की शुरुआत करते हैं, लेकिन अक्सर छोटी-छोटी बातें छिपाने से शादीशुदा जिंदगी में तनाव पैदा हो जाता है और रिश्तों में दरार पड़ने लगती है। शादी के बाद भी अक्सर पुरुष अपनी महिला साथी से कई तरह की बातों को छिपाते हैं। इसके भी दो कारण होते हैं एक पुरुष अपनी पार्टनर से लड़ाई नहीं करना चाहता और दूसरा कारण है कि कोई बात बताकर अपनी पार्टनर को परेशान नहीं करना चाहता। पुरुष किस तरह की बातों को छिपाते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं….

सबसे बुनियादी सत्य है कि एक पुरुष महिला से छिपाता है कि वह दूसरी महिलाओं के प्रति आकर्षित हो रहा है। यह किसी भी महिला को परेशान कर सकता है कि उसका पार्टनर किसी दूसरी महिला की ओर आकर्षित हो लेकिन किसी महिला की सुंदरता और गुणों की तारीफ करना आकर्षण नहीं होता। ऐसा करने से कई बार आपस में विवाद जैसी स्थिति बन जाती है।

मनोवैज्ञानिक बोनी विंस्टन ने कहा है कि शादियों के टूटने का ज्यादातर कारण पैसा होता है। वैसे तो महिलाएं भी अपना खर्च अपने पार्टनर को बताना पसंद नहीं करतीं लेकिन पुरुष इस मामले में कहीं आगे होते हैं। पुरुष अपने पार्टनर से अपने रोजमर्रा के खर्च को छिपाते हैं, जिसके कारण अक्सर घरों में लड़ाइयां देखने को मिलती हैं। घर चलाने और कमाने दोनों की जिम्मेदारी पुरुष के ऊपर होती है। कई बार वो आर्थिक संकट से जूझने लगते हैं। ऐसे में वह परेशान भी होते हैं लेकिन अपने पार्टनर से इस बात को शेयर नहीं करते हैं।

पुरुष और महिलाओं दोनों में एक समान तरह की भावनाएं होती हैं, जहां महिलाएं अपनी हर भावनाओं को खुल कर जाहिर करती हैं। वहीं पुरुष अपनी भावनाओं पर काबू रखते हैं। वो चाहे ज्यादा परेशान हों या ज्यादा उत्साहित लेकिन अपनी भावनाओं को पार्टनर से जाहिर नहीं करते।

पुरुषों को हमेशा कठोर और मजबूत होना चाहिए ऐसा माना जाता है लेकिन पुरुष भी इंसान हैं उनके अंदर भी कई तरह की भावनाएं होती हैं। सामाज में रहकर वो भी कई बार दुखी और निराश हो जाते हैं। पुरुष कई बार आतंरिक संघर्ष करते हैं, जो महिलाओं से नहीं बताते क्योंकि वो इस बात से परेशान न हों।

सेक्स में अनुभव की कमी या किसी भी तरह की शारीरिक अंतरंगता वास्तव में एक आदमी के गौरव को चुनौती दे सकती है। कहा जाता है कि अगर ऐसी समस्या से पुरुष जूझता है तो वह इस बात को कभी भी किसी महिला से नहीं बताता। इससे उसके रिश्तों पर असर पड़ सकता है। इसलिए पुरुष इस बात को बताने से डरता है।

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply