Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

टीकाकरण कराए 95 प्रतिशत लोगों की बची है जान:उपायुक्त 

नगर पर्षद क्षेत्र के सभी 23 वार्डों में चला कोविड चेन ब्रेक अभियान
कयूम खान 
लोहरदगा: कोविड चेन ब्रेक अभियान बुधवार को लोहरदगा नगर पर्षद क्षेत्र के सभी 23 वार्डों में चलाया गया। इस दौरान सभी वार्डों  में जिलास्तरीय पदाधिकारी, नगरपर्षद के प्रतिनियुक्त कर्मी, शिक्षक व चिकित्सीय दल समेत पूरी टीम ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया। इस कोविड चेन-ब्रेक अभियान की मॉनिटरिंग उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो स्वयं करते नजर आए। नगर पर्षद क्षेत्र में बनाये गये कोविड जांच-सह-टीकाकरण केंद्र इमली चौक, रा0 मध्य विद्यालय नावाडीपाड़ा, रा0 म0 विद्यालय बरवाटोली, लूथरन उच्च विद्यालय लोहरदगा तथा आयसा कच्छी मध्य विद्यालय आज़ाद बस्ती लोहरदगा में संचालित कोविड चेन ब्रेक अभियान के जांच एवं टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा आम लोगों से लोहरदगा जिला को कोविड मुक्त बनाने के लिए तथा कोविड के संभावित तीसरे लहर से बचाव हेतु अपना-अपना कोविड जांच व टीकाकरण कराने की अपील की।
कोविड वायरस जाति-धर्म, उच्च -नीच, अमीर गरीब नहीं पहचानता
उपायुक्त ने इमली चौक में कोविड चेन ब्रेक अभियान को सफल बनाने के लिए, आम लोगों से जांच कराने तथा टीका लेने के लिए प्रेरित किया। लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में पूरा विश्व कोविड महामारी से आक्रांत  हो गया है। इससे हमारा देश, राज्य और लोहरदगा जिला अछुता नही है। उपायुक्त ने मुस्लिम अल्पसंख्यको को भी जांच और टीकाकरण कराने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि कोविड का टीका पुरी तरह सुरक्षित है। हम सभी लोगों ने दोनों डोज़ ले लिया है। आपके द्वार कोरोना का जांच व टीकाकरण के संबंध में आया हूँ। यह अफवाह है कि कोरोना के टीका लेने से मौत हो जाती है, जो कहना गलत है। लोगो मे यह भी अफवाह है कि लोगो को नपुन्सक बनाने के लिए टीका दिया जा रहा है जो सरासर, गलतफहमी और दुष्प्रचार है। अगर कोरोना बीमारी जाति, धर्म की पहचान करता तो कब्रिस्तान में इतने नए कब्र  तथा श्मशान घाटों में राख के ढेर नही दिखाई पड़ते। विगत दो माह में कोरोना के द्वितीय लहर ने कहर बरपाया है। जो लोग एक डोज़ भी टीका लिए वैसे 95 प्रतिशत लोगो की जान बची है, जो एक भी डोज़ नही लिए उन लोगों में से ही काल के गाल में समा गए। अतः सभी लोगों से गुजारिश है कि आपके घर के समीप लगे जांच केंद्र में आकर जांच कराएं व टीका ले लें। उपायुक्त ने बरवाटोली मध्य विद्यालय,एवं मध्य विद्यालय नवाडीपाडा में आमजनों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में पूरा विश्व में कोरोना फैला हुआ है, पूरा विश्व प्रभावित है। हमारा देश, राज्य और  जिला को कोविड संक्रमण से वंचित नही है जिससे मुक्त करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। जिला में अब तक प्रखंड कुडू, कैरो, भण्डरा, पेशरार, किस्को और सेन्हा में यह अभियान चलाया जा चुका है।आज नगर क्षेत्र में चल रहा है। कोविड के हल्के-फुल्के लक्षण दिखाई दे तो अपनी जांच कराये और दवाईयां लेकर ठीक हो। जांच में नेगेटिव आने पर  संक्रमण से होनेवाली क्षति से बचने के लिए  टीका ले लें। यह टीका आपके फेफड़ा को सुरक्षित रखता है ताकि आपकी जान सुरक्षित रहे। आप भी इसमें सहयोग करें और कोविड के संक्रमण की चपेट में आने से बचें।यदि पॉजिटिव आतें है तो घबराएं नही दवा लेकर अपने को आइसोलेट कर लें।अर्थात अपने घर मे ही परिवार के लोगों से अपने को अलग का लें ताकि अन्य  लोगों में फैलने से चेन टूटे।उपायुक्त से
लोगों ने प्रेरित होकर जांच एवं टीकाकरण कराया।
टीका के बारे फैलाई जा रही है अफवाह एवं भ्रांतियां
उपायुक्त ने कहा कि कोविड का टीका कोरोना से बचने काबहुत ही कारगर उपाय है। कोविड से बचने के लिए अब तक कोई दवा नही है, सिर्फ वैक्सीन ही कोविड से होनेवाली क्षति से बचा सकता है। कई जगह अफवाह फैलाया जा रहा है कि कोविड का टीका लेने से लोग मर रहे हैं जो कि बिल्कुल ही भ्रामक व गलत सूचना है। झोलाछाप डाॅक्टर भी इस बारे भ्रामक सूचना फैला रहे हैं। कोविड जांच जिले में एक लाख चालीस हजार लोग करा चुके हैं तथा कोविड का टीका जिले में लगभग 70 हज़ार लोग ले चुके है किंतु एक भी आदमी के टीका लेने से मरने की सूचना नही है इसके बारे गलत अफवाह एवं भ्रम फैलाया गया है। इस भ्रम और अफवाह में न आएं।
वैक्सीनेशन सेंटर पर आयें और वैक्सीन लें
उपायुक्त ने कहा कि कोविड का टीका लेने के लिये /टीकाकरण केंद्र पर अपना आधार कार्ड ले कर आये ,कैम्प में टीका दिया जा रहा है। सरकारी केंद्रों पर यह टीका पूरी तरह निःशुल्क है। आप खुद भी टीका लें और अन्य लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।स्वयं के लिए,अपने बाल बच्चों के लिए, अपने समाज और धर्म के लिए व बुजुर्ग माता पिता के लिए, जिंन्दा रहने के लिए टीका लें। अब 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीका समाप्ति की ओर है।उपायुक्त ने साबुन से हाथ धोने, सेनेटाइजर लगाने, मास्क लगाने की महत्ता की जानकारी भी लोगों को दी।कोविड के लक्षण,कोविड के प्रभाव से बचने के तरीके, जांच, दवा तथा आइसोलेशन की भी जानकारी दी।लोगो के बीच फैले गलतफहमी, अफवाह और विवेकहीनता से बाहर आकर जांच व टीका लेने की अपील की। लोगों को यह भी आश्वस्त कराया गया कि जो टीका हमलोगों ने लिया है वही टीका आपलोगों को भो दिया जा रहा है।आप सभी दुष्प्रचार से बचें।।अगर किसी की मृत्यु हुई है तो उसका कारण टिका नही है। टीका तो जान बचाता है। उप विकास आयुक्त  अखौरी शशांक सिन्हा ने भी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना को भागना है तो टीका लगाना है। मध्य विद्यालय नवाडीपाडा में रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से मास्क,एवं साबुन का वितरण जांच व वैक्सीन लेने वालों के बीच उपायुक्त, उपविकास आयुक्त अनुमण्डल पडक़धिकारी,सिविल सर्जन के द्वारा किया गया।
अन्य पदाधिकारियों ने भी निभाई जिम्मेवारी
इस अभियान के लिए अलग-अलग वार्डों के लिए जिला स्तरीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये थे। जिन्होंने लोगों को कोविड जांच व वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण केरकेटा, भूमि सुधार उप समाहर्ता मनीषा  तिरकी, कार्यपालक दण्डाधिकारी अनुराधा कुमारी,सहायक योजना पदाधिकारी शिशिर तिग्गा, कार्यपालक दण्डाधिकारी नारायण राम, जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश चौधरी, कार्यपालक अभियंता पेयजल सुशील कुमार टुडू,कार्यपालक दंडाधिकारी पियुसा शालिनी डोना मिंज, और जिला सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोप्पो, उद्योग महाप्रबंधक नीलम केरकेट्टा, जिला उद्यान पदाधिकारी एमलेंन पूर्ति सकहित अन्य लोगों ने कोरोना जांच कराने व टीका लेने के लिए लोहों को प्रेरित किया गया। कोविड चेन-ब्रेक अभियान के मॉनिटरिंग में उपायुक्त के साथ उपविकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, सिविल सर्जन डाॅ विजय कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी अमित बेसरा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पर्षद देवेंद्र कुमार,  विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल, अंजुमन के अफसर कुरैसी, समाज सेवी राजकिशोर महतो, समेत जिले के समाजसेवी व प्रबुद्ध नागरिक शामिल थे।
Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply