Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने टिकटॉक, वीचैट पर लगे प्रतिबंध को हटाया

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के उस आदेश को वापस ले लिया है, जिसके तहत टिकटॉक और वीचैट जैसे चीनी ऐपों के डाउनलोड पर प्रतिबंध लगाए जाने की बात कही गई थी। बुधवार को जारी एक फैक्ट शीट में व्हाइट हाउस ने कहा, “राष्ट्रपति बाइडेन ने उन तीन कार्यकारी आदेशों को रद्द कर दिया है, जिनका उद्देश्य टिकटॉक, वीचैट और आठ अन्य संचार और वित्तीय प्रौद्योगिकी सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के साथ लेनदेन को प्रतिबंधित करना था। इनमें से दो मुकदमेबाजी के अधीन हैं।”

व्हाइट हाउस के मुताबिक, बाइडन ने बुधवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत अब अमेरिका की वाणिज्य सचिव चीनी कंपनियों के स्वामित्व वाले इन ऐपों की जांच करेंगी कि क्या इनसे अमेरिकी डेटा गोपनीयता या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा होने की संभावना है या नहीं।

बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंताओं का हवाला देते हुए ट्रंप ने अमेरिका में नए यूजर्स के द्वारा टिकटॉक और वीचैट को डाउनलोड किए जाने से रोकने की मांग की थी, लेकिन उनके आदेश संघीय जिला अदालतों में अवरुद्ध थे और कभी भी प्रभावी नहीं हुए।

अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने इस कदम का स्वागत करते हुए कह, “राष्ट्रपति बाइडन द्वारा ट्रम्प प्रशासन के इन कार्यकारी आदेशों को रद्द किए जाने का फैसला सही हैं, जिन्होंने अमेरिका में टिकटॉक और वीचैट उपयोगकतार्ओं के पहले संशोधन अधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन किया है।”

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply