Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

यूएस ओपन: मेदवेदेव ने जोकोविच को दी मात, पहला ग्रैंड स्लैम किया अपने नाम

- Sponsored -

नई दिल्ली: यूएस ओपन चैंपियन के खिताबी फाइनल में नोवाक जोकोविच को दानिल मेदवेदेव ने हरा दिया। उन्होंने नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-4, 6-4 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया।न्यूयॉर्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में दानिल मेदवेदेव ने ऐतिहासिक खेल खेला और एक दिग्गज खिलाड़ी को मात दे दी। फाइनल मुकाबले में मेदवेदेव शुरू से ही बढ़त बनाए हुए थे।

जबकि जोकोविच प्रेशर में दिखाई दिए, करीब ढाई घंटे तक चले इस मुकाबले में जोकोविच हर सेट में मेदवेदेव से पीछे ही रहे। मैच खत्म होने के बाद मेदवेदेव कोर्ट पर ही थक कर लेट गए।जीतने के बाद दानिल मेदवेदेव ने कहा,मैं अपनी टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो देख रहे हैं, मेरे माता-पिता, मेरा परिवार, कुछ यहां हैं, कुछ देख रहे हैं। स्लैम जीतने की आसान यात्रा नहीं है। इस यात्रा में मेरी मदद करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने शनिवार को पांच सेट के रोमांचक मुकाबले में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर मौजूदा यूएस ओपन के फाइनल में प्रवेश किया था।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने यहां आर्थर ऐश स्टेडियम में सेमीफाइनल में ज्वेरेव को 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया था।सर्बिया के इस 34 साल के खिलाड़ी ने शुक्रवार को ज्वेरेव को हराकर अपने 31वें करियर स्लैम फाइनल में प्रवेश किया और फेडरर के इस रिकॉर्ड की बराबरी की। वह अभी तक न्यूयॉर्क में रिकॉर्ड नौवीं बार फाइनल में पहुंचे थे, जिसमें से तीन बार उन्होंने चैंपियनशिप जीती है।

शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी जोकोविच ने ज्वेरेव को पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया। इसके साथ ही इस सत्र में मेजर चैंपियनशिप में उनकी जीत का रिकार्ड 27-0 हो गया।जब कोई टेनिस खिलाड़ी एक साल में चारों प्रमुख ग्रैंडस्लैम टूनार्मेंट जीत ले तो उसे कैलेंडर ग्रैंडस्लैम कहा जाता है। जोकोविच इस साल फ्रेंच ओपन, विंबलडन और आॅस्ट्रेलियाई ओपन जीत चुके हैं लेकिन उनका यूएस ओपन जीतने का सपना टूट गया।

चारों ग्रैंडस्लैम में सबसे पुराना टू्नार्मेंट में विंबलडन है। इसकी शुरूआत 1877 में हुई थी। इसके बाद 1881 में यूएस ओपन, फिर 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में आॅस्ट्रेलियन ओपन की शुरूआत हुई थी। आॅस्ट्रेलियन ओपन जनवरी में खेला जाता है। फ्रेंच ओपन मई और जून के बीच खेला जाता है। वहीं, विंबलडन जून-जुलाई के बीच खेला जाता है जबकि अगस्त-सिंतबर में अमेरिकी ओपन (यूएस ओपन) की शुरूआत होती है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply