Live 7 Bharat
जनता की आवाज

अमेरिका ने ईरान पर रूस से संबंधित लगाया आरोप

- Sponsored -

अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह पश्चिमी देशों की बात से सहमत है कि ईरान ने रूस को विस्फोटक ड्रोन की आपूर्ति कर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है।

यूक्रेन की राजधानी कीव में सोमवार को तथाकथित ‘कामिकेज़’ ड्रोन को मार गिराया गया था, जिसे रूस ने छोड़ा था। माना जा रहा है कि यह ड्रोन ईरान में निर्मित हुआ था।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय कहा कि वह फ्रांस और ब्रिटेन से सहमत है कि यह ड्रोन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2231 का उल्लंघन करता है। ईरान के परमाणु समझौते से संबद्ध यह प्रस्ताव ईरान को कुछ सैन्य तकनीकों का हस्तांतरण करने पर रोक लगाता है।

- Sponsored -

यूक्रेन ने ड्रोन या यूएवी की पहचान ईरानी शाहिद-136 हथियारों के रूप में की है। उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से कामिकेज़ ड्रोन भी कहा जाता है।

- Sponsored -

दूसरी तरफ ईरान ने रूस को ड्रोन की आपूर्ति करने की बात से इंकार किया है, लेकिन अमेरिकी विदेश विभाग के वेदांत पटेल ने कहा कि अमेरिका ने सार्वजनिक रूप से उजागर किया है कि ईरान ने रूस को ड्रोन दिया है जो कि रूस द्वारा सैकड़ों ईरानी यूएवी आयात करने की योजना का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में रूस द्वारा उनका उपयोग करने के व्यापक सबूत मिले हैं। अमेरिका ने कहा कि वह युद्ध अपराधों के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराएगा।

श्री पटेल ने कहा कि रूस और ईरान के बीच गहरा होता हुआ गठबंधन पूरी दुनिया के लिए खतरे के रूप में देखा जाना चाहिए। इससे पहले रूस और ईरान ने सीरिया के गृहयुद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद को महत्वपूर्ण सैन्य सहायता प्रदान की थी।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.

Breaking News: