Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

उ.कोरिया की मिसाइल परीक्षण ने जापान के क्षेत्रीय जल को नहीं किया प्रभावित

- Sponsored -

टोक्यो : उत्तर कोरिया ने सप्ताहांत में लंबी दूरी की नई मिसाइल परीक्षण किया था जो जापान के हवाई क्षेत्र और प्रादेशक (क्षेत्रीय) जल क्षेत्र तक नहीं पहुंच पाया और न ही विशेष आर्थिक क्षेत्र में प्रवेश कर पाया। एनएचके प्रसारणकर्ता ने सरकार का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।उत्तर कोरियाई समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने सोमवार तड़के बताया कि उत्तर कोरिया ने सप्ताहांत में लंबी दूरी तक मारक क्षमता वाले अपने एक नये तरह की क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। लंबी दूरी तक मारक क्षमता वाली इन क्रूज मिसाइलों ने लक्ष्य भेदने से पहले 1500 किलोमीटर यानी 932 मील की उड़ान भरी।एनएचके ने सैन्य सूत्रों को हवाला देते हुए आज कहा कि नए प्रकार की मिसाइल टोक्यो तक पहुंचने में सक्षम है।जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु कातो ने आज संवाददाताओं से कहा कि जापान सरकार नए मिसाइल प्रक्षेपण परीक्षण को लेकर ंिचतित है अगर 1500 किलोमीटर तक मारक सही साबित होती है तो यह क्षेत्रीय सुरक्षा और वैश्विक स्थिरता के लिए खतरा है।
श्री कातो ने कहा कि उत्तर कोरियाई की सैन्य गतिविधि के मुद्दे पर जापान अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ निकट सहयोग कर रहा है। इससे पहले अमेरिकी रक्षा विभाग ‘पेंटागान’ ने कहा है कि उसे उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण के बारे में जानकारी मिली है और वह इस तरह की गतिविधि को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरा मानता है।
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आॅफ स्टाफ (जेसीएस) ने आज दक्षिण कोरियाई योनहाप समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के साथ निकट सहयोग में परीक्षण-लॉन्च का गहन विश्लेषण चल रहा था।

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply