Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

ICC ने किया बड़ा बदलाव,गेंदबाजों को पड़ी नये नियम की मार

- Sponsored -

ICC ने क्रिकेट के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं, जिसकी मार अब दुनिया भर के तेज गेंदबाजों पर पड़ने वाली है. ICC ने गेंद को चमकाने के लिए थूक के इस्तेमाल पर अब पूरी तरह से बैन लगा दिया है. आईसीसी के इस नियम के अनुसार अब कोई भी गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए थूक नहीं लगा पाएगा.

ICC के इस नियम के कारण अब जसप्रीत बुमराह और पैट कमिंस जैसे तेज गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. ये बदलाव एक अक्टूबर से लागू होंगे. आईसीसी के इस नियम से गेंदबाजों को मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ेगा. गेंदबाजों के लिए लार के उपयोग से बचाना और गेंद को नहीं चमकाना मुश्किल होगा. ऐसे में अब लगता है कि हालात बल्लेबाजों के लिए बहुत आसान होने जा रहे हैं.

- Sponsored -

आईसीसी को यह सुनिश्चित करना होगा की गेंद और बल्ले का मुकाबला बराबरी का हो. कोई भी फैन एकतरफा मुकाबला नहीं देखना चाहते हैं. नए नियम के तहत गेंद पर लार का प्रयोग नहीं हो सकेगा. इसके साथ ही फील्डरों के भी मीठी चीजें खाकर लार को गेंद पर लगाने पर रोक लगा दी गई है. लार का इस्तेमाल गेंद की स्थिति में बदलाव के अन्य अनुचित तरीकों की ही तरह माना जाएगा.

गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक से यह गेंदबाजों के लिए बहुत-बहुत मुश्किल होगा. ऐसे में पिचों को इस तरह से तैयार किया जाना चाहिए, जिससे गेंदबाजों को इससे मदद मिले. अगर गेंदबाज गेंद को चमका नहीं पाए, तो कम से कम उसको फ्लैट विकेट तो नहीं मिलने चाहिए. अगर ऐसा नहीं किया गया तो क्रिकेट बस बल्लेबाजों का खेल रह जाएगा और गेंदबाजों की हालत बॉलिंग मशीन जैसी हो जाएगी.

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Leave A Reply