Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

मुंबई के जिन्ना हाउस को अधिग्रहित करके सांस्कृतिक केन्द्र स्थापित किया जाए:लोढ़ा

- Sponsored -

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी के मुंबई अध्यक्ष व विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने नयी दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर मुंबई के मालाबार हिल विधानसभा क्षेत्र में स्थित जिन्ना हाउस को अधिग्रहित कर उसमें प्रस्तावित, साउथ एशिया सेंटर फॉर आर्ट एंड कल्चर सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निवेदन किया।

श्री लोढ़ा ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस संदर्भ में गृहमंत्री अमित शाह को एक पत्र सौंपा गया है। पत्र में श्री लोढ़ा ने कहा है कि उनके विधानसभा क्षेत्र में स्थित, भारत विभाजन की याद दिलाने वाला जिन्ना हाउस, आजादी के बाद से ही उजड़ा पड़ा है।

आजादी के पहले मोहम्मद अली जिन्ना ने 10 वर्षों तक इसी भवन में बैठकर भारत के टुकड़े करने का षडयंत्र रचा था। ऐसे में जिन्ना भवन भारत के विभाजन की दुखद स्मृतियों की याद दिलाता है। पत्र में कहा गया है कि भारत सरकार ने वर्ष 2017 में 49 साल पुराने शत्रु संपत्ति अधिनियम में संशोधन कर दिया है कि भारत के विभाजन के समय पाकिस्तान में जाकर बस गए लोगों की संपत्ति पर उनके वारिसों या रिश्तेदारों का कोई हक नहीं होगा। उस संपत्ति पर भारत सरकार का हक होगा।

सरकार अब ऐसी 9280 संपत्तियों को नीलाम करने जा रही है। जिन्ना हाउस की जगह, साउथ एशिया सेंटर फॉर आर्ट एंड कल्चर सेंटर स्थापित करने की योजना प्रस्तावित है। जिन्ना हाउस के मुख्य दरवाजे पर इस आशय का एक बोर्ड भी लगा हुआ है। श्री लोढ़ा ने श्री शाह से अधिग्रहण एवं निर्माण प्रक्रिया जल्द शुरु करने का निवेदन किया है।

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply