Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

भारत की टेस्ट में सबसे बड़ी जीत, 1-0 से जीती श्रृंखला

- Sponsored -

न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रन से हराया
मुंबई :भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रन के विशाल अंतर से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। टीम इंडिया ने मुंबई टेस्ट के चौथे दिन एक घंटे से भी कम समय में न्यूजीलैंड के पांचों विकेट अपने नाम की। दूसरी पारी में भारत की तरफ से अश्विन और जयंत यादव दोनों ने चार-चार विकेट झटके।

न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में भारत की लगातार चौथी सीरीज जीत
टीम इंडिया ने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार चौथी टेस्ट सीरीज जीती है। भारत अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में 12 टेस्ट सीरीज खेल चुका है और उसे सभी में जीत मिली है।

विराट की अगुवाई में घर में भारत की 11वीं टेस्ट सीरीज जीत
टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में भारत में खेली गई सभी 11 टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया है।

भारत की घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीत
भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट 1-0 से अपने नाम कर ली है। यह भारत की घर में लगातार 14वीं टेस्ट जीत है। भारतीय टीम ने 2013 के बाद से घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है।

- Sponsored -

टेस्ट में रनों के अंतर से भारत की टॉप-5 बड़ी जीत
372 रन बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई (2021)
337 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका, दिल्ली (2015)
321 रन बनाम न्यूजीलैंड, इंदौर (2016)
320 रन बनाम आॅस्ट्रेलिया, मोहाली (2008)
318 रन बनाम वेस्टइंडीज, नॉर्थ साउंड (2019)

भारत ने रनों के लिहाज से दर्ज की सबसे बड़ी जीत
भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रन के विशाल अंतर से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। टीम इंडिया ने मुंबई टेस्ट के चौथे दिन एक घंटे से भी कम समय में न्यूजीलैंड के पांचों विकेट अपने नाम की। दूसरी पारी में भारत की तरफ से अश्विन और जयंत यादव दोनों ने चार-चार विकेट झटके।

- Sponsored -

जयंत को चौथी सफलता
जयंत यादव ने न्यूजीलैंड के निचले क्रम को पूरी तरह से तोड़कर रख दिया है। उन्होंने पांच रन के अंदर ही न्यूजीलैंड को चार खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखा दी है। सोमेरविले एक रन के स्कोर पर मयंक को कैच दे बैठे। नए बल्लेबाज के रूप में एजाज पटेल अब क्रीज पर पहुंचे हैं।

न्यूजीलैंड को एक ओवर में दोहरे झटके
जयंत यादव ने दिन का खेल शुरू होते ही न्यूजीलैंड के निचले क्रम को ध्वस्त कर दिया है। उन्होंने तीन रन के अंदर तीन कीवियों को पवेलियन भेज दिया है। इस बार उन्होंने एक ही ओवर में काइल जेमीसन और टिम साउदी को खाता खोले बगैर ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 54 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर: 165/8, विलियम सोमेरविले (0), हेनरी निकोल्स (43)

जयंत ने किया रचिन का शिकार
रचिन रविंद्र ने जयंत यादव को दो लगातार चौके लगाए लेकिन अगली गेंद पर वह आउट होकर पवेलियन लौट गए। रचिन ने आउट होने से पहले 50 गेंदों में 18 रन बनाए।

जयंत का महंगा ओवर
जयंत यादव ने दिन का पहला ओवर मेडेन फेंकने के बाद दूसरे ओवर में 8 रन खर्चे। रचिन ने उनके ओवर में दो चौके लगाए। 48 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर: 148/5, रचिन रविंद्र (10), हेनरी निकोल्स (36)

मेडेन ओवर के साथ चौथे दिन का खेल शुरू
मुंबई टेस्ट के चौथे दिन का पहला ओवर जयंत यादव ने डाला और कोई भी रन नहीं खर्चा। न्यूजीलैंड की तरफ से रचिन रविंद्र और हेनरी निकोल्स क्रीज पर हैं। 46 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर: 140/5, रचिन रविंद्र (2), हेनरी निकोल्स (36)

तीसरे दिन का हाल
भारत ने 69/0 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए 276/6 रन के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित की। मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 62 जबकि शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल और विराट कोहली ने अहम योगदान दिए। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 540 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम के शीर्ष तीन खिलाड़ियों को अश्विन ने अपनी फिरकी में फंसाया और पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद अक्षर पटेल ने डैरिल मिचेल को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर भेज दिया।

भारतीय टीम ने तीसरे दिन न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 540 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में मेहमान टीम ने पांच विकेट गंवाकर 140 रन बनाए। भारत को अब इस मैच और सीरीज को जीतने के लिए सिर्फ पांच विकेटों की दरकार है जबकि न्यूजीलैंड अभी भी जीत से 400 रन दूर है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.