Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

गेतलसूद डैम में लगेगा 100 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर प्लांट

डोमरा जाति को एससी में शामिल करने को केंद्र को भेजा जायेगा प्रस्ताव
रिम्स में सिटी स्कैन मशीन की खरीदारी के लिये सीमेंस का चयन
संवाददाता
रांची: राज्य सरकार गेतलासूद डैम में 100 मेगावटा का फ्लोटिंग सोल प्लांट की स्थापना करेगी। सरकार की ओर से राज्य की जलाशयों पर फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाने की योजना है, जिसके तहत पहले फेज के अंतर्गत गेतलसूद डैम का चयन किया गया है। इसकी स्वीकृति शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में दी गई। डोमरा जाति को झारखंड की अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने के लिये सरकार केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजेगी। रिम्स में सीटी स्कैन मशीन की खरीदारी के लिये सीमेंस कंपनी को मनोनयन के आधार पर चुनाव किया गया है। इसके अलावा रिम्स के चिकित्सकों (शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक) के 7वें पुनरीक्षित वेतनमान में वेतन पुनरीक्षण की स्वीकृति दी गई। प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि के तहत फुटपाथ दुकानदारों को किफायती दर पर बैंक ऋण मुहैया कराने के दौरान ऋण से संबंधित एकरारनामें के दस्तावेज पर मुद्रांक शुल्क एक रुपए मात्र करने की स्वीकृति दी गई।इसके अलावा राज्य के एसटी, एससी, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न आवासीय विद्यालयों का संचालन गैर सरकारी संस्थाओं के माध्यम से कराने की अवधि विस्तार दी गई। पंचम झारखंड विधानसभा का पंचम (बजट) सत्र के सत्रावसान, झारखंड इकोनामिक सर्वे 2020-21 को विधानसभा के पटल पर प्रस्तुत करने,वित्तीय वर्ष 2020-21 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी तथा वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट प्राक्कलन पर घटनोत्तर स्वीकृति दी गई। पतरातू सुपर थर्मल पावर स्टेशन के लिये संचरण लाइन
पतरातू सुपर थर्मल पावर की परियोजना राशि बढी
परियोजना की कुल परिवर्तित स्वीकृत राशि रुपए 1467.74 करोड़ में से बढकर परियोजना राशि बढकर 1842.25 करोड़ रुपये हो गई। वित्तीय वर्ष 2020-21 में संचरण योजनाओं के लिए बजट के लिये 730 करोड़ के विरुद्ध 1 अरब 49 करोड़ 98 लाख 58 हजार रुपये झारखंड ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड को ऋण के रूप में देने की स्वीकृति दी गई।
सरायकेला-खरसावां में 93.08 एकड़ भूमि के लीज नवीकरण का निर्णय
सरायकेला-खरसावां जिला के राजनगर अंचल के मौजा-कुजू में 12.23 एकड़ भूमि 2.2 करोड़ से लीज नवीकरण मेसर्स रुंगटा माइंस लिमिटेड के साथ 30 वर्षों के लिए, राजनगर के मौजा-कुजू के 28 एकड़ भूमि 4.63 करोड़,राजनगर अंचल के मौजा-कुजू के 40.44 एकड़ भूमि 6.69 करोड़ तथा राजनगर अंचल के ही मौजा-मेढकी के 35.78 एकड़ भूमि 5.3 करोड़ रुपये मेसर्स रुंगटा माइंस लिमिटेड, चाईबासा के साथ 30 वर्षों के लिए लीज बंदोबस्ती की स्वीकृति दी गई। इसके अलावा झारखंड हाईकोर्ट के जजों के परिवारों को चिकित्सा सुविधा) प्रतिपूर्ति नियमावली-2004 में संशोधन की स्वीकृति दी गई। शरद कुमार त्रिपाठी, जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश गढ़वा का त्यागपत्र स्वीकार करने की स्वीकृति दी गई।
कैंटीन से जवानों को शराब पर कर से छूट में एक वर्ष की वृद्धि
कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट द्वारा जवानों के उपयोग के लिए शराब की खरीद पर वैट में छूट पर एक साल तक अवधि विस्तार का निर्णय लिया गया। अरुण कुमार, सहायक अभियंता, चांडिल प्रखंड, सरायकेला- खरसावां के एसीबी की विशेष अदालत से सजा दिये जाने पर सेवा से बर्खास्त करने का फैसला लिया गया।
संचरण लाइन के लिये 42 करोड़ ऋण देने की स्वीकृति
400 केवी डबल सर्किट क्वॉड पीवीयूएनएल पतरातू संचरण लाइन एवं दो 400 केवी लाइन के लिये 42.97 रुपये के ऋण की घटनोत्तर स्वीकृति।

 

 

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply