Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

अफगानिस्­तान में आ रहा तालिबान राज : जिनपिंग

- Sponsored -

बीजिंग : चीन के राष्­ट्रपति शी जिनपिंग ने देश की सेना (पीएलए) को चेतावनी दी है कि वह अफगानिस्तान में तालिबान राज के बीच शिंजियांग में उइगर विद्रोहियों के खिलाफ संघर्ष के लिए तैयार रहे।
श्री जिनपिंग ने पीएलए को चेतावनी दी है कि अफगानिस्­तान में तालिबान राज आ रहा है और वे देश की सीमा पर सशस्­त्र संघर्ष और सुरक्षा चिंताओं को लेकर तैयार रहें।
चीनी सेना के सर्वोच्­च कमांडर जिनपिंग ने पीएलए के नेतृत्­व से कहा है कि वे कम्­युनिस्­ट पार्टी के प्रति अपनी एकजुटता को और ज्­यादा मजबूत करें। यही नहीं उन्होंने वर्ष 2027 तक चीनी सेना को अमेरिका की टक्­कर की सेना बनाने का भी आ’’ान किया।
राष्­ट्रपति ने शनिवार को कहा कि चीन को ‘सैन्­य संघर्ष’ के लिए तैयार रहना चाहिए क्­योंकि अमेरिका इस साल 11 सितंबर तक अफगानिस्­तान से वापस जा रहा है। पिछले कई महीने से चीनी अधिकारी यह चेतावनी दे रहे हैं कि अमेरिका की अफगानिस्­तान से वापसी से तालिबान फिर से उभरकर सामने आ रहा है और इससे क्षेत्रीय असंतुलन का खतरा पैदा हो गया है।
गौरतलब है कि श्री जिनपिंग और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने इस सप्­ताह कहा था कि अमेरिका की वापसी से उइगर मुस्लिमों को एक सुरक्षित ठिकाना मिल गया है जो चीन के ंिशजियांग प्रांत में कम्­युनिस्­ट पार्टी पर हमले कर सकते हैं। वहीं चीन की पूर्वी सीमा पर अमेरिकी और ब्रिटिश नौसेना के युद्धपोतों ने दक्षिण चीन सागर में अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है। वे खुलेआम चीन के समुद्री दावे को चुनौती दे रहे हैं।
चीन के सेना दिवस की पूर्व संध्या पर श्री जिनपिंग ने कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ‘सर्वेसर्वा’ है और सेना अमेरिका की तर्ज पर 2027 तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना बनने के लिए ठोस प्रयास करे। पिछले साल श्री जिनपिंग (68) के नेतृत्व में कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ चाइना के सम्मेलन में चीनी सेना को 2027 तक अमेरिका की तर्ज पर एक पूर्ण आधुनिक सेना बनाने संबंधी योजना को अंतिम रूप दिया गया था।

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply