Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कई दिग्गज मैदान में उतरे

- Sponsored -

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच दिसंबर को 93 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कई दिग्गजों समेत कुल 833 प्रत्याशी मैदान में रह गये हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को नाम वापसी की अंतिम तिथि के बाद अब कुल 833 प्रत्याशी मैदान में हैं। दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 10 नवंबर को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। दूसरे चरण के लिए 10 से 17 नवंबर तक नामांकन दाखिल किये गए। नामांकन के अंतिम दिन 17 नवंबर तक कुल 1515 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे थे। इनकी 18 नवंबर को जांच की गयी। नामांकन पत्रों की जांच के दौरान 403 पर्चे रद्द किए गए और 1112 नामांकन पत्र वैध मिले। नाम वापसी की अंतिम तारीख तक विभिन्न दलों के डमी उम्मीदवारों समेत 279 ने नामांकन वापस ले लिये हैं। मध्य गुजरात एवं उत्तर गुजरात की कुल 93 सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होगा।

- Sponsored -

उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए अधिसूचना पांच नवंबर को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत हो गयी थी। पांच नवंबर से शुरू हुई प्रक्रिया के तहत 14 नवंबर अंतिम दिन तक कुल 1362 उम्मीदवार नामांकन कर चुके थे। 16 नवंबर को कुल 363 पर्चे जांच के दौरान रद्द हो गये थे और 999 नामांकन पत्र वैध पाए गए। नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 नवंबर तक विभिन्न दलों के डमी उम्मीदवारों समेत 211 ने नामांकन वापस ले लिये थे। नाम वापसी की अंतिम तिथि के बाद अब कुल 788 प्रत्याशी मैदान में हैं। पहले चरण में 89 सीटें दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के कुछ क्षेत्र की हैं। इन सीटों पर पहले चरण में एक दिसंबर को चुनाव होगा।

श्रीमती भारती ने यूनीवार्ता को बताया कि राज्य के 33 जिलों की कुल 182 विधानसभा सीटों के लिये दो चरणों में चुनाव होगा। राज्य के 89 सीटों पर पहले चरण में एक दिसंबर को तथा शेष 93 सीटों पर पांच दिसंबर को दूसरे चरण में चुनाव होगा। दोनों चरणों की मतगणना एक साथ आठ दिसंबर को और मतदान की प्रक्रिया दस दिसंबर को पूरी हो जाएगी। हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना भी आठ दिसंबर का ही होनी है।v

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.