Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बिहार में सितंबर हो सकते है पंचायत चुनाव , तैयारी में जुटा राज्य निर्वाचन आयोग

पटना:पंचायत चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर है। सूत्रों के अनुसार कोरोना की वजह से टल चुके चुनाव को सितंबर महीने में कराने की तैयारी चल रही है। राज्य निर्वाचन आयोग अगले दो से तीन महीनों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में जुट गया है। पर्याप्त संख्या में इवीएम जुटाने की नये सिरे से तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसके लिए दूसरे राज्यों से इवीएम उपलब्ध कराने को लेकर पत्राचार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग सितंबर में पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर सकता है। पंचायत चुनाव के लिए आयोग को छह पदों के लिए अधिक संख्या में इवीएम की आवश्यकता है।

मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला पर्षद सदस्य के लिए अलग-अलग इवीएम की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता है। पंचायत चुनाव के लिए करीब 1.20 लाख बूथ स्थापित किये गये हैं। ऐसे में हर बूथ पर छह बैलेट यूनिट और छह कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता होगी.इसी आवश्यकता को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग जिलों को दूसरे राज्यों से इवीएम मंगाने की टैंगिंग करने की पहल शुरू कर दी है।

पंचायत चुनाव में इवीएम जिलों द्वारा खुद दूसरे राज्यों से मंगायी जाती है। ऐसे में जिलों को दूसरे राज्यों से टैग कर दिया जायेगा, तो वे खुद इवीएम मंगा लेंगे. माना जा रहा है कि आयोग दिसंबर के पहले त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव संपन्न करा लेगा। गौरतलब है कि पंचायत चुनाव टल जाने से पंचायत प्रतिनिधियों का अधिकार खत्म हो चूका है.ग्रामीण ईलाकों में कामकाज ठप्प है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग अगले दो से तीन महीने के अंदर चुनाव करा लेने की तैयारी में जुटा है।

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply