Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बांग्लादेश-नेपाल बिजली निर्यात की अनुमति के लिए भारत से करेंगे अनुरोध

- Sponsored -

ढाका : बांग्लादेश ने कुश्तिया के भेरामारा उपजिले में स्थित हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट पावर सिस्टम के जरिए नेपाल से 40-50 मेगावाट बिजली निर्यात की अनुमति के लिए नेपाल के साथ मिलकर भारत से अनुरोध करने का निर्णय लिया है।
‘ढाका ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश और नेपाल के बीच ऊर्जा सहयोग के लिए गठित सचिव स्तरीय संयुक्त संचालन समिति (जेएससी) की बैठक में नेपाल विद्युत प्राधिकरण और बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड ने भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी से बहरामपुर-भेरामारा क्रॉस-बॉर्डर पावर ट्रांसमिशन ंिलक के जरिए त्रिपक्षीय ऊर्जा बिक्री और खरीद के लिए अनुरोध करने का निर्णय लिया गया। वर्ष 2013 में भारत और बांग्लादेश ने दोनों देशों के बीच बहरामपुर-भेरामारा क्रॉस-बॉर्डर पावर ट्रांसमिशन ंिलक का उद्घाटन किया गया था।
बैठक में नेपाल-बांग्लादेश समर्पित विद्युत पारेषण लाइन के विकास के लिए दोनों देशों तथा भारत के बीच त्रिपक्षीय समझौते के लिए प्रयास करने का निर्णय लिया गया।
जेएससी की बैठक में नेपाल के ऊर्जा, जल संसाधन एवं ंिसचाई मंत्रालय सचिव सुशील चंद्र तिवारी और बांग्लादेश के ऊर्जा एवं खनिज संसाधन मंत्रालय सचिव मोहम्मद हबीबुर रहमान तथा दोनों देशों के अन्य प्रमुख प्रशासनि अधिकारी मौजूद रहे।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.