Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

दिल्ली-एनसीआर में बारिश, वायु गुणवत्ता संतोषजनक

- Sponsored -

नयी दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में जनवरी महीने में मानसून की तरह बरसात हो रही है जिससे सामान्य जन जीवन बुरीतरह प्रभावित हुआ है।
दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रविवार को लगतार दूसरे दिन रूक-रूक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के हिसाब से सात डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं आज अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।
मौसम विभाग के मुताबिक इसी तरह का मौसम अगले एक-दो दिनों तक उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा भी रहने के आसार हैं।
मौसम विभाग ने कहा, ‘‘दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, ंिहडन वायु सेना स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छप्रौला तथा नोएडा) में कभी-कभी भारी बारिश, बिजली चमकने और गरज के साथ छींटे पड़ने से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होते रहने की संभावना है।’’ विभाग ने कहा, ‘‘करनाल, सफीडोन, पानीपत, गन्नौर, सोनी (हरियाणा) तथा सहारनपुर, गनगोह, शामली, कंधला व बरौत (उत्तर प्रदेश) के विभिन्न जगहों पर अगले दो घंटों के दौरान हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश होगी।’’ विभाग ने बताया कि मध्य पाकिस्तान और आस-पास के समुद्री क्षेत्र में पश्चिम विक्षोभ के कारण सर्दी के मौसम में बारिश हो रही है।
मौसम विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे दक्षिण पाकिस्तान में निचले क्षोभमंडल के स्तर पर चक्रवाती स्थिति बनी हुई है। साथ ही अरब सागर से उत्तर-पश्चिम और उससे सटे मध्य भारत के निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में उच्च नमी है, जिसके कारण बारिश होगी। इसके कारण इन क्षेत्रों में अगले दो से तीन दिनों तक बारिश होती रहेगी’’ दिल्ली में बारिश के आंकड़े मुहैया कराने वाले सफदरजंग मौसम बेधशाला के मुताबिक यहां दिल्ली में अब तक 49.8 मिली मीटर बारिश दर्ज हो चुकी है। दिल्ली में आज सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान 040.6 मिली मीटर बारिश हो चुकी है।
इस बीच दिल्ली में वायु गुणवत्ता रविवार को मध्यम स्तर से संतोषजनकर स्थिति में पहुंच गयी। यहां रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 90 दर्ज किया गया। वहीं नोडए में 119 सूचकांक के साथ वायु गुणवत्ता मध्यम स्तर में बनी हुयी है। गुरुग्राम में हालांकि वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है और यह 81 सूचकांक के साथ मध्यम स्तर से संतोषजनकर स्थिति में पहुंच गयी है।
सरकारी एजेंसी के मुताबिक वायु गुणवत्ता शून्य से 50 तक अच्छी, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101 से 200 तक मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 बहुत खराब और 401 से 500 तक गंभीर श्रेणी कहलाती है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.