Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

तनाव को कम कर सकता है वर्किंग डेस्क पर पौधे रखना

- Sponsored -

नए अध्ययन से पता चलता है कि वर्क डेस्क पर छोटे पौधे रखने से तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। कार्यस्थल यानि वर्क प्लेस पर तनाव को कम करना, आज के समय में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने कार्यस्थल में कर्मचारियों के तनाव के स्तर के संबंध में एक अध्ययन किया। इस अध्ययन से पता चला है कि कार्यस्थल या वर्कप्लेस में डेस्क के पास छोटे पौधों को रखने से तनाव के स्तर को कुछ हद तक कम करने में मदद मिल सकती है। ह्योगो विश्वविद्यालय, अवाजी के अध्ययन से पता चलता है कि कैसे वर्कप्लेस में डेस्क पर रखे छोटे पौधे कमर्चारियों में तनाव को कम कर सकता है।
क्या कहती है रिसर्च : अध्ययन के शोधकर्ताओं, मासाहिरो टोयोडा, युको योकोटा, मर्नी बार्नेस और मिडोरी कनाके ने कर्मचारियों के बीच मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इनडोर पौधों के व्यावहारिक उपयोग का पता लगाया, जो आमतौर पर स्वस्थ हरे वातावरण के संपर्क से हटा दिए जाते हैं। यह एक तथ्य है कि पौधे जीवन में अक्सर मानसिक शांति लाते हैं लेकिन यह अध्ययन वैज्ञानिक रूप से इनडोर पौधों द्वारा प्रेरित मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव की डिग्री की पुष्टि करता है। शोधकर्ताओं ने इसे वास्तविक कार्यालय सेटिंग्स में ले लिया और कर्मचारियों पर तनाव में कमी में इसकी गणना की है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर हॉर्टिकल्चरल साइंस द्वारा ओपन-एक्सेस जर्नल हॉर्टेक्नोलाजी में प्रकाशित अध्ययन के निष्कर्ष के अनुसार, आॅफिस वर्कर्स स्ट्रेस को कम करने के लिए डेस्क पर एक छोटे से इंडोर प्लांट को रखें। मासाहिरो टोयोडा कहते हैं, वर्तमान में, बहुत सारे लोग कार्यस्थल में पौधों द्वारा लाए गए तनाव की रिकवरी के लाभ को पूरी तरह से नहीं समझते हैं और इसका उपयोग नहीं करते हैं। ऐसी स्थितियों को सुधारने के लिए, हमने एक वास्तविक कार्यालय सेटिंग में आस-पास के पौधों द्वारा तनाव को कम करने वाले प्रभाव के लिए वैज्ञानिक प्रमाणों को सत्यापित करने के लिए आवश्यक निर्णय लिया।

- Sponsored -

63 वर्कर्स के साथ किया गया अध्ययन

जापान में 63 कार्यकर्ताओं के साथ यह अध्ययन किया गया था, जिसमें कि वर्कर्स की मेज पर एक पौधा रखने से पहले और बाद में उनके मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परिवर्तनों को ट्रैक किया गया। शोधकर्ताओं ने स्टेट ट्रेट एनेक्जिटी इंवेन्ट्री का उपयोग कर प्रतिभागियों में मनोवैज्ञानिक तनाव को मापा। उन प्रतिभागियों का अनुपात जिनकी पल्स दर उनके डेस्क प्लांट के साथ इंटरेक्शन के साथ 3 मिनट के आराम के बाद काफी कम हो गई थी। अध्ययन का पूरा बिंदु कार्यालय तनाव को कम करने वाले प्रभाव को सत्यापित करना था, जब एक कार्यकर्ता को कार्यालय में घंटों काम के दौरान थकान महसूस होती है। ऐसे में कार्यस्थल में पौधों के साथ निष्क्रिय और सक्रिय भागीदारी दोनों तनाव और थकान से शांति में उनके योगदान के लिए माना गया। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि छोटे पौधों को पास से देखने से पूरे बोर्ड में मनोवैज्ञानिक तनाव में कमी आती है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.