Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

लोकसभा में प्रतिपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

- Sponsored -

नयी दिल्ली : विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण गुरुवार को लोकसभा में प्रश्नकाल बाधित रहा और सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक लिए स्थगित कर दी गई। सुबह 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई कांग्रेस तथा कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अपनी सीटों पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। वे सरकार पर लगे फोन टैंिपग के जरिये जासूसी कराने के आरोपों, महंगाई, किसानों से जुड़े मसलों तथा अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा कर रहे थे। अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्षी सदस्यों से शांति बनाये रखने की अपील की और प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की।
जल शक्ति मंत्री गजेंद्र ंिसह शेखावत ने शोर शराबे के बीच ही श्रीशैलम जलाशय से विद्युत उत्पादन और ओडिशा राज्य में पेयजल आपूर्ति से संबंधित एक प्रश्न का उत्तर दिया। इस बीच विपक्ष के कुछ सदस्य हाथों में तख्तियाँ लिए सदन के बीचो-बीच आ गये।
श्री बिरला ने एक बार फिर उनसे शांति बनाये रखने की अपील की। उन्होंने कहा,‘‘मैं सदस्यों से आग्रह करता हूँ कि वे अपनी सीट पर जाएं। यह सदन चर्चा और संवाद के लिए है। सदस्य जनता की समस्याएं उठाएं। मैं हर मुद्दे पर चर्चा का मौका देने को तैयार हूं लेकिन सदन में नारेबाजी करना गलत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सदन की मर्यादा बनाए रखना आपकी ज़िम्मेदारी है। आप हर महत्वपूर्ण विषय उठाएं लेकिन इस तरह तख्तियां लेकर खड़े होने से सदन की गरिमा गिरती है जो अनुचित है। लोकतंत्र तभी मज़बूत होगा जब सार्थक चर्चा होगी।’’ विपक्षी सदस्यों पर श्री बिरला की अपील का कोई असर नहीं हुआ तो सुबह करीब 11:20 बजे उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply