Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

यूक्रेन के हमले के बीच में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान रूस के दौरे पर

यूक्रेन हमले से इमरान की यात्रा पर नहीं पड़ेगा असर: फवाद

- Sponsored -

मॉस्को/इस्लामाबाद, 24 फरवरी (वार्ता) पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने अफवाहों को खारिज करते हुए गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में रूसी आक्रमण के बावजूद प्रधानमंत्री इमरान खान मॉस्को की अपनी यात्रा के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं करेंगे।
श्री खान बुधवार शाम को माॅस्को पहुंचे और रूस ने यूक्रेन पर आज अपनी सैन्य कार्रवाई तेज करते हुए देश के पूर्वी हिस्से पर हमला कर दिया।
श्री चौधरी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के दल का हिस्सा हैं। उन्होंने उन अटकलों को गलत करार दिया, जिसमें दावा किया जा रहा था कि प्रधानमंत्री अपनी यात्रा को संक्षिप्त करेंगे। सूचना मंत्री ने कहा कि यात्रा जारी है और प्रधानमंत्री तय कार्यक्रम के अनुसार आज रात पाकिस्तान लौटेंगे।
इससे पहले श्री खान ने मास्को में ‘टॉम्ब ऑफ द अननोन सोल्जर’ पर दूसरे विश्व युद्ध के रूसी हताहतों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
श्री खान और उनके प्रतिनिधिमंडल का बुधवार रात एयरपोर्ट पर रूस के उप विदेश मंत्री इगोर मोर्गुलोव और पाकिस्तान दूतावास के उच्च अधिकारियों ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।
विदेश कार्यालय के अनुसार, श्री खान और प्रधानमंत्री पुतिन के बीच शिखर बैठक होनी है। जिसमें दोनों नेताओं ने ऊर्जा सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के बारे में बातचीत की जाएगी। उनके बीच इस्लामोफोबिया और अफगानिस्तान की स्थिति सहित प्रमुख क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान होगा।
उल्लेखनीय है कि दो दशक से अधिक समय में किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है। यह यात्रा बहुआयामी पाकिस्तान-रूस संबंधों को और मजबूत करने और विविध क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ाने में योगदान देगी।
आर्थिक सहयोग सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की मॉस्को यात्रा कई पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाने के बाद हुई है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने यात्रा के समय के बारे में इस धारणा को खारिज कर दिया है। वह खुद भी इस दल का हिस्सा हैं।
पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री हम्माद अजहर गैस पाइपलाइन परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री खान के साथ इस यात्रा में शामिल हैं। इसके साथ ही विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, सूचना मंत्री फवाद चौधरी, योजना और विकास मंत्री असद उमर, वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद और एमएनए अमीर महमूद कियानी भी इस दल का हिस्सा है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.