Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू

- Sponsored -

जयपुर: राजस्थान के छह जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए मतदान आज सुबह साढ़े सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ शांतिपूर्ण शुरू हो गया।
इस चरण में जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, दौसा और सिरोही जिले में 3547 मतदान केन्द्रों पर वैश्विक महामारी कोरोना की गाइडलाइंस की पालना के साथ मतदान शुरू हुआ।
मतदान केन्द्रों में बिना मास्क किसी मतदाता को अनुमति नहीं है।
मतदान शुरू होने के बाद कुछ मतदान केन्द्रों पर कुछ इलेक्ट्रॉनिक वोंिटग मशीनों में मामूली गड़बड़ी की शिकायतें मिली जिन्हें तुरंत दुरुस्त कर दिया गया।
राज्य निर्वाचन आयोग के चुनाव आयुक्त पी एस मेहरा ने बताया कि इन छह जिलों की 25 पंचायत समितियों के 507 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के चुनाव लिए मतदान कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 507 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 1772 उम्मीदवारों चुनाव मैदान में उतरे उनमें सात उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिये गये। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 11 हजार से ज्यादा ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। चुनाव के संपादन के लिए लगभग 18 हजार कार्मिकों को नियोजित किया गया है।
श्री मेहरा ने बताया कि तीसरे चरण में 3547 मतदान केंद्रों पर 25 लाख 78 हजार 470 मतदाता सायं साढ़े पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 13 लाख 60 हजार 36 पुरुष, 12 लाख 18 हजार 427 महिला एवं सात अन्य मतदाता शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि मतदाताओं ने प्रथम और द्वितीय चरण चरण में पूरे जोश और उत्साह के साथ मतदान किया। जिससे प्रथम चरण में 62.36 प्रतिशत और द्वितीय चरण में 65.88 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतगणना चार सितंबर को की जाएगी।

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply