Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

पीएम मोदी करेंगे टेरी के विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

- Sponsored -

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) के वल्र्ड सस्टेनेबल डेवलपमेंट समिट (डब्ल्यूएसडीएस) के नवीनतम संस्करण का उद्घाटन करेंगे, जो हाल के वर्षों में दुनिया भर में मौसम की घटनाओं पर विचार करेगा। ‘टुवार्डस ए रेजिलिएंट प्लैनेट: एक सस्टेनेबल एंड इक्विटेबल फ्यूचर’ विषय पर क्यूरेट किया गया, शिखर सम्मेलन के विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन, टिकाऊ उत्पादन और ऊर्जा संक्रमण से लेकर वैश्विक कॉमन्स और संसाधन सुरक्षा तक कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करेंगे।

मोदी के उद्घाटन भाषण के अलावा, मुख्य भाषण गुयाना गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ इरफान अली और उप महासचिव, संयुक्त राष्ट्र, अमीना जे मोहम्मद द्वारा दिया जाएगा। भारत के पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव उद्घाटन भाषण देंगे।

- Sponsored -

टीईआरआई के एक बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन में लगभग एक दर्जन देशों के पर्यावरण मंत्री, संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि, अंतर-सरकारी संगठनों के प्रमुख और 126 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

महानिदेशक, टेरी, डॉ विभा धवन ने कहा कि हमारा एक ऐसा मंच बनाने का सचेत प्रयास है जहां दुनिया भर के हितधारक स्थिरता और हरित विकास पर आधारित समाधानों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक साथ बैठे। टेरी इन क्षेत्रों में अग्रणी है और डब्ल्यूएसडीएस 2022 हमारी भूमिका को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। तकनीकी, नीति के साथ-साथ ज्ञान समाधान प्रदान करने में भारत सीओपी26 में की गई प्रतिबद्धताओं को साकार करने की दिशा में काम करता है।

- Sponsored -

विकसित देशों में स्थायी खपत और उत्पादन पर एक हाई-प्रोफाइल मंत्रिस्तरीय सत्र में जलवायु के लिए विशेष राष्ट्रपति दूत, अमेरिका, जॉन केरी के साथ-साथ फ्रांस, कनाडा, नॉर्वे, फिनलैंड, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी के पर्यावरण मंत्री शामिल होंगे। 18 फरवरी को समाप्त होने वाले शिखर सम्मेलन में अन्य प्रमुख वक्ताओं में कार्यकारी सचिव, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन, पेट्रीसिया एस्पिनोसा और मिस्र के पर्यावरण मंत्री डॉ यास्मीन फौद और मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद शामिल हैं।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.