Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

पीएम मोदी ने किया स्वदेशी 5जी टेस्ट बेड का शुभारंभ, बोले- ये आत्मनिर्भरता की दिशा में अहम कदम

- Sponsored -

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के रजत जयंती समारोह को संबोधित कर रहे हैं। मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आईआईटी मद्रास के नेतृत्व में कुल आठ संस्थानों द्वारा बहु-संस्थान सहयोगी परियोजना के रूप में विकसित 5जी टेस्ट बेड का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर पीएम ने एक डाक टिकट भी जारी किया है।
पीएम मोदी ने ट्राई के सिल्वर जुबली की बधाई दी। मोदी ने कहा कि ये सुखद संयोग है कि आज आपकी संस्था ने 25 साल पूरे किए। देश आजादी के अमृतकाल में अगले 25 वर्षों के रोडमैप पर काम कर रहा है। मुझे थोड़ी देर पहले देश को स्वदेशी 5जी टेस्ट बेड समर्पित करने का मौका मिला। ये टेलिकाम सेक्टर में क्रिटिकल और आधुनिक टेक्नोलाजी की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक अहम कदम है।प्रेस रिलीज में बताया गया कि परियोजना में भाग लेने वाले अन्य संस्थानों में दिल्ली, हैदराबाद, बाम्बे, कानपुर, बैंगलोर, सोसाइटी फार एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च और सेंटर आफ एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नोलाजी शामिल हैं। इस परियोजना को 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है।
टेस्ट बेड भारतीय उद्योग और स्टार्टअप के लिए एक सहायक इकोसिस्टम को सक्षम करेगा जो उन्हें 5ॠ और अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों में अपने उत्पादों, प्रोटोटाइप, समाधान और एल्गोरिदम को मान्य करने में मदद करेगा।
गौतरलब है कि ट्राई की स्थापना 1997 में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 के माध्यम से हुई थी। दूरसंचार पर नियंत्रण के लिए इसकी स्थापनी की गई थी। डॉक्टर पीडी वाघेला ट्राई के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.