Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

शारीरिक संबंध जीवन का अभिन्न अंग है, ऐसे बनाये अपने सेक्स लाइफ को मजेदार

सेक्स जीवन का अभिन्न अंग है, लेकिन कुछ समय बाद लोगों को इसमें आनंद आना बंद हो जाता है या कम हो जाता है। यह बहुत खतरनाक स्थिति हो सकती है। न केवल इंसान का पूरा जीवन बदल जाता है, बल्कि घर भी टूट सकता है। इसलिए जरूरी है कि दोनों पार्टनर के लिए हमेशा सेक्स आनंददायक बना रहे। सवाल यह है कि ऐसा कैसे हो? विभिन्न अध्ययनों में इसका समाधान सुझाया गया है और सेक्स लाइफ को मजेदार बनाए रखने के टिप्स दिए गए हैं।

जानिए… हावर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार, सेक्स के प्रति एजुकेशन यानी शिक्षा की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यदि कोई समस्या आ रही है तो सबसे पहले अपने पार्टनर से बात करें। इंटरनेट या बाजार में उपलब्ध किसी किताब में उसका समाधान खोजने की कोशिश करें। डॉक्टर से भी बात की जा सकती है।

खुद से प्यार करें। खुद को समय दें। खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करें। इसके कई तरीके हैं। एक यह है कि खुद को नग्न देखना पसंद करें। न्यूयॉर्क सिटी में हुए एक अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं की सेक्स लाइफ अच्छी होती है, वे अपने शरीर से ज्यादा प्यार करती हैं। इसे बॉडी इमेज कहते हैं, जो दोनों पार्टनर के लिए सकारात्मक होनी चाहिए।

एम्स के डॉ. नबी वली के अनुसार, कुछ लोगों को सेक्स के दौरान सिर दर्द का अनुभव हो सकता है। इससे उत्तेजना में कमी आती है। पहले सामान्य एक्सरसाइज करते हुए इससे छुटकारा पाने की कोशिश करें, आराम न मिले तो डॉक्टर से सम्पर्क करें।

यदि सेक्स लाइफ में कमी आ गई है तो पार्टनर का एक-दूसरे से कनेक्ट होना यानी एक-दूसरे से दोबारा जुड़ना बहुत जरूरी है। इसके कई आसान तरीके हैं। बेडरूम में एक-दूसरे से बात करें, छुएं, यह प्यार के कम्युनिकेशन का तरीका है, जिससे पार्टनर के शरीर में सनसनी पैदा होती है। जरूरी है, दोनों इसको महसूस करें और शारीरिक संबंध बनाने में सक्रिय भूमिका निभाएं।

कुछ सालों बाद पार्टनर्स को बेडरूम में बोरियत महसूस होने लगती है। इससे एनर्जी की कमी महसूस होती है। इसलिए कुछ नया करना चाहिए। नई पोजिशन आजमाएं। इस नएपन से दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर जागृत होंगे जो शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा पैदा करते हैं।

कई बार महिलाएं दर्द होने के कारण पीछे हट जाती हैं और फिर उनकी रुचि खत्म होने लगती है। इसके लिए बाजार में कई तरह के ल्यूब्रिकेंट्स उपलब्ध हैं। उनका उपयोग करें। यदि ल्यूब्रिकेंट्स से भी बात नहीं बन रही है तो दूसरे विकल्पों के लिए डॉक्टर से बात करें। वायब्रेटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। डॉ. विशाल मकवाना के अनुसार, गर्भनिरोधक साधनों का उपयोग करें।

कीगल एक्सरसाइज एक अच्छा तरीका है। रोजाना 10 बार सुबह, शाम और रात को यह एक्सरसाइज करना है। कीगल एक्सरसाइज में मूत्राशय, गर्भाशय की मांसपेशियों की कसरत होती है। 5 सेकंड तक इन मांसपेशियों को अंदर खींचना है और फिर छोड़ देना है। एक्सरसाइज न करने से कमजोरी आ जाती, जिससे आप शीघ्रपतन और लिंग में तनाव न आने के रोगी हो जाते हैं।

तनाव न लें। यदि दिमाग में किसी तरह का तनाव है तो सेक्स की इच्छा नहीं होगी। उल्टा ऐसा सोचें कि सेक्स करने से तनाव हल्का हो जाएगा। अपना रुटीन बदलें। अपने तनाव भरे रुटीन से ब्रेक लेकर सेक्स की बैटरी को चार्ज किया जा सकता है।

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply