Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

फिलीपींस के दुर्घटनाग्रस्त सैन्य विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ बरामद

मनीला: फिलीपींस के जांचकर्ताओं ने वायु सेना के दुर्घटनाग्रस्त विमान सी-130 हरक्यूलिस का ‘ब्लैक बॉक्स’ खोज निकाला है।
फिलीपींस के सेना प्रमुख जनरल सिरिलिटो सोबेजाना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। श्री सोबेजाना ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा, ‘‘हम ब्लैक बॉक्स से सुनेंगे कि कॉकपिट से पायलटों और चालक दल के सदस्यों की आखिरी बातचीत क्या थी।’’ उन्होंने जांचकर्ताओं को जल्द से जल्द जांच पूरी करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल एक और सैनिक की मौत हो गयी जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 53 हो गयी है। दुर्घटना में मारे गए 50 सैनिकों में से सात की पहचान कर ली गयी है, जबकि कई पीड़तिों के शव बुरी तरह जलने के कारण उनकी पहचान नहीं की जा सकी है।
जनरल सोबेजाना ने बताया कि दुर्घटना के कारण सैनिकों के अलावा तीन नागरिक भी मारे गये और चार अन्य घायल हो गये।
गौरतलब है कि 96 सैनिकों और चालक दल को लेकर जा रहा विमान रविवार को सुलु प्रांत के जोलो द्वीप पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में नये प्रशिक्षित सैनिकों को आतंकवादियों से लड़ने के लिए सुलु ले जाया जा रहा था। यह दुर्घटना फिलीपींस वायु सेना की पिछले तीन दशकों में सबसे घातक विमान दुर्घटना थी।
दुर्घटना में बचे 46 सैनिकों में से एक का हवाला देते हुए श्री सोबेजाना ने बताया कि सैन्य विमान पहले तीन बार हवा में उछला और डगमगाने से पहले उठने का प्रयास भी किया लेकिन हादसे का शिकार होने से बच नहीं पाया। उन्होंने बताया कि विमान के पंखों में से एक पेड़ से टकरा गया, जिससे विमान दायीं ओर मुड़ गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने मृतकों के प्रति सम्मान व्यक्त करने और जीवित बचे लोगों से मुलाकात के लिए सोमवार रात जाम्बोआंगा शहर गये थे।

 

 

Looks like you have blocked notifications!

Leave a Reply