Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

जम्मू कश्मीर के जनजति लोगों को भी मिलेगा टीएसी का लाभ : मुंडा

- Sponsored -

नयी दिल्ली : जनजातीय कार्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने आज कहा कि जनजाति सलाहकार परिषद-टीएसी के गठन का लाभ पूरे देश के साथ ही अब जम्मू कश्मीर के आदिवासी लोगों को भी मिलेगा।

लोकसभा में श्री मुंडे ने सोमवार को पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि जनजाति सलाहकार परिषद महत्चपूर्ण संस्था है और इसके जरिए आदिवासियों के हितों को संरक्षित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अब तक केंद्र के नियमों का लाभ जम्मू कश्मीर के लोगों को नहीं मिलता था लेकिन वहां धारा 370 हटाने के बाद से यह नियम अब जम्मू कश्मीर में भी लागू होगा और वहां के नागरिकों को इसका फायदा मिलेगा।

- Sponsored -

उन्होंने कहा कि राज्यपाल यह सुनिश्चित करेंगे कि यह परिषद ठीक तरह से काम करे और वह नियम बनाकर जनजाति के लोगों को बदले समय के अनुसार फायदा पहुंचाए। उन्होंने कहा कि यह आदिवासियों के हितों के लिए काम करने वाली महत्वपूर्ण संस्था है लेकिन परिषद सरकार से अनुशंसा के बिना कोई भी काम नहीं करेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्यपाल को ही यह सुनिश्चित करना है कि परिषद की समीक्षा बैठक साल में दो बार अवश्य हो और इस बैठक में जनजाति के लोगों से जुड़े विस्थापन, रोजगार, जल, जंगल, जमीन तथा अन्य मुद्दों के समाधान की दिशा में कदम उठाए जाएं।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.