Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

बाढ़ और वर्षा से प्रभावित लोग सरकारी योजनाओं के लाभ से नहीं होंगे वंचित : रेणु 

- Sponsored -

पटना : बिहार के उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने आज कहा कि राज्य में बाढ़ और वर्षा से प्रभावित लोग सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं होंगे।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता रेणु देवी ने शनिवार को यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित ‘सहयोग कार्यक्रम’ के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि 14 सितंबर एवं 15 सितंबर को सभी मंत्री अपने प्रभार वाले क्षेत्र में जायेंगे। कोई भी बाढ़ एवं वर्षा के कारण प्रभावित व्यक्ति सरकार के योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं होंगे। पूरी रिपोर्ट आने के बाद केन्द्र सरकार को भेजी जायेगी। केन्द्र सरकार का सहयोग मिल रहा है। आपदा प्रबंधन मंत्री रेणु देवी ने कहा कि राज्य में आपदा कई चरणों में आयी। बाढ़ एवं बारिश के कारण फसलों का काफी नुकसान हुआ है। आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े सभी विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य में मुस्तैदी से काम किया है। उन्होंने कहा कि 518 करोड़ रुपये राहत के तौर पर दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम राहत कार्य में लगी है।  श्रीमती रेणु देवी ने बताया कि बाढ़ एवं  बारिश से बिहार के 60 प्रखंड प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि बिहार के  मुख्य रूप से 13 जिले मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, सहरसा, खगड़यिा,  भागलपुर, गोपालगंज, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चम्पारण,  कटिहार और मधेपुरा काफी प्रभावित हैं । इन जिलों में 198 समुदायिक रसोई चल  रही है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि  बाढ़ से बिहार के 354 गांव काफी प्रभावित हैं। रहात एवं बचाव कार्य के लिए  इन गांवों में 1623 नाव चलायी जा रही है। बाढ़ के कारण जो सड़कें एवं  पुल-पुलिया क्षतिग्रस्त हो गये हैं उनके पुनर्निर्माण का कार्य प्रारंभ कर  दिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के कर्मचारियों की जायज मांग पर  विचार होगा। नगर निगम के अधिकारी समस्याओं के समाधान में लगे हुए हैं।

श्रीमती रेणु देवी ने कहा कि बिहार सरकार संवेदनशील है। आपदा का हम सभी  डटकर मुकाबला करते हैं। उन्होंने कहा कि वायरल बुखार, स्वाइन फ्लू,  निमोनिया से पीड़ति बच्चों को बचाने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल  पांडेय एवं उनका विभाग सक्रिय है। पीड़ति बच्चों के बेहतर इलाज के लिए  नीकू वार्ड बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि आपदा से घबराने की जरूरत नहीं  है। आपदा प्रबंधन विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ समस्याओं से निपटने के लिए  तैयार है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

Leave a Reply