Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

हेनरी, साउदी की घातक गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने द. अफ्रीका को पारी और 276 रन से हराया

- Sponsored -

क्राइस्टचर्च: तेज गेंदबाजों मैट हेनरी (55 रन नौ विकेट) और टिम साउदी (68 रन छह विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शनिवार को महज ढाई घंटे में दक्षिण अफ्रीका पर पारी और 276 रन से जीत हासिल करते हुए दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 शून्य की अजेय बढ़त बना ली।
दक्षिण अफ्रीका ने आज सुबह अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 34 रन से आगे खेलना शुरू किया। इस वक्त वह न्यूजीलैंड से 353 रन पीछे था और उसे दिन की अच्छी शुरुआत की जरूरत थी, लेकिन न्यूजीलैंड की घातक गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी टीम की एक न चली। दिन की दूसरी गेंद पर रासी वैन डर डूसन के रूप में चौथा विकेट गिरने के बाद विकटों की झड़ी लग गई। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह के सत्र में ही महज 77 रन पर सात विकेट गंवा दिए। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने दक्षिण 41.4 ओवर में 111 रन पर आॅलआउट कर एक पारी और 276 रन से बड़ी जीत दर्ज की।
साउदी और हेनरी ने घातक गेंदबाजी करते हुए कल और आज को मिला कर कुल सात, जबकि पूरे मैच में 15 विकेट निकाले। हेनरी ने जहां पहली और दूसरी पारी में क्रमश: सात और दो, वहीं साउदी ने पांच और एक विकेट लिया। बल्लेबाजी में भी मेजबान न्यूजीलैंड अधिक प्रभावशाली दिखा। न्यूजीलैंड ने एक ही पारी खेली, जिसमें उसने 117.5 ओवर में 482 रन बनाए। बाएं हाथ के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने 11 चौकों की मदद से 163 गेंदों पर 105 रन की शतकीय पारी खेली, जबकि विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने 12 चौकों के सहारे 138 गेंदों पर 96 रन बनाए, लेकिन शतक से चूक गए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से टेम्बा बावुमा ने दूसरी पारी में सर्वाधिक 41 रन बनाए।
इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने खुद को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने का मौका दिया है। 18 सालों में खेले 46 टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड की दक्षिण अफ्रीका पर यह पांचवीं टेस्ट जीत है। न्यूजीलैंड ने आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका को 2004 में आॅकलैंड में हराया। वहीं मेहमान दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट प्रारूप में यह अब तक की दूसरा सबसे बड़ी हार है।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.