Live 7 Bharat
जनता की आवाज

नीरज का भाला एक बार फिर अव्वल नंबर पर

- Sponsored -

नयी दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-विदेश में मिले उपहारों और देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़यिों के खेल उपकरणों की ई-नीलामी राजधानी में 17 सितम्बर से शुरू हुई थी जिसमें फील्ड खेलों में पहला स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा के भाले का दाम आज सबसे ऊपर है।
वेबसाइट के अनुसार, टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा का भाला 11,25,00,000 रुपये की बोली के साथ आज पहले स्थान पर है। इसके अलावा ओलंपिक एवं पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाले बैडंिमटन, हॉकी, टेबिल टेनिस सहित 11 खिलाड़यिों के खेल उपकरण 10 करोड़ रुपये से अधिक पर रहे।
सरकारी सूत्रों ने कहा,‘‘ टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भाले के दम पर स्वर्ण पदक जीत लिया हो। उस भाले को छू भर लेने की इच्छा न जाने कितने दिलों में होगी। वही भाला किसी को हमेशा के लिये मिल जाए तो कैसा रहे। वैसे तो इस बात की कल्पना भी नहीं की जा सकती, लेकिन जिस चीजÞ की आप कल्पना भी नहीं कर सकते, वह आपके लिये आसानी से उपलब्ध है।’’ श्री मोदी लोगों को ऐसा नायाब मौका दे रहे हैं कि वे देश के गौरव से जुड़ी चीजÞों को अपना बना सकें। इन चीजÞों में ओलंपिक में भारत का सम्मान बढ़ाने वाले खिलाड़यिों के खेल उपकरणों सहित कई प्रतिष्ठित और ऐसी कलात्मक वस्तुएं शामिल हैं जो प्रधानमंत्री को उपहार या स्मृति चिह्न के रूप में भेंट की गयी हैं।
इसके लिए पीएमएममोमेंटोजÞडॉटजीओवी डॉट इन पर चल रही आॅनलाइन बोली में हिस्सा लेना है। सत्रह सितंबर से शुरू हुई यह नीलामी सात अक्टूबर तक चलेगी। इस नीलामी से एकत्र रकम पतित पावनी गंगा के संरक्षण और कायाकल्प कार्यक्रम ‘नमामि गंगे परियोजना’ पर खर्च की जाएगी।
कई ओलंपिक और पैरालंपिक विजेताओं ने अपने खेल उपकरण श्री मोदी को भेंट में दिये थे। इनके अलावा इस नीलामी में प्रधानमंत्री को भेंट में मिले कई स्मृति चिह्न, जैसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति, उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज द्वारा चारधाम की लकड़ी की प्रतिकृति और रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की प्रतिकृति शामिल है।
टोक्यो पैरालंपिक 2020 में हरियाणा के सुमित अंतिल ने भाला फेंककर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। साथ ही 68.55 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर विश्व कीर्तिमान बना दिया। सुमित भारत लौटे तो उन्होंने हस्ताक्षर कर अपना भाला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट कर दिया था। इस भाले को अब कोई भी हासिल कर सकता है।

 

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.

Breaking News: