Live 7 TV
सनसनी नहीं, सटीक खबर

मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी ने जुकरबर्ग को पछाड़ा

- Sponsored -

नई दिल्ली : एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी अब दुनिया के अरबपतियों की सूची में 11 वें नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। शुक्रवार सुबह 11 बजे गौतम अडाणी की संपत्ति 90.4 अरब डॉलर (6.78 लाख करोड़ रुपये) हो गई। वहीं इस समय पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 89.2 अरब डॉलर (6.69 लाख करोड़ रुपये) थी। इसके चलते अडाणी छलांग लगाकर अंबानी से आगे निकल गए। दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को हुए भारी नुकसान के बाद बड़ा उलटफेर हुआ है। इसके चलते भारतीय उद्योगपति और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी सूची में 10वें स्थान पर आ गए हैं। आज रिलायंस के शेयरों में आई कमी के बाद अचानक से गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी से आगे निकल गए।

रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी अब दुनिया के अरबपतियों की सूची में 11 वें नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। शुक्रवार सुबह 11 बजे गौतम अडाणी की संपत्ति 90.5 अरब डॉलर (6.78 लाख करोड़ रुपये) हो गई। वहीं इस समय पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 89.2 अरब डॉलर (6.69 लाख करोड़ रुपये) थी। इसके चलते अडाणी छलांग लगाकर अंबानी से आगे निकल गए। रिपोर्ट के मुताबिक्र शुक्रवार को शेयरों में हुए उलटफेर के चलते अंबानी की संपत्ति में 2.14 फीसदी या 2 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई।

- Sponsored -

गौरतलब है कि फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा शेयरों की कीमतों में भारी गिरावट की वजह से फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग अब दुनिया के अरबपतियों की सूची में 12 वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति कम होकर 84.8 अरब डॉलर रह गई है। बता दें कि 37 वर्षीय फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को मेटा के शेयर 26 फीसदी से ज्यादा टूटने से एक दिन में 31 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा और इसी वजह से वे दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की सूची से बाहर हो गए।
टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क अभी भी अरबपतियों की सूची में पहले स्थान पर काबिज है, हालांकि उनकी नेटवर्थ में भी गुरुवार को 3.44 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। मस्क 231 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। बता दें कि फेसबुक को एक दिन में हुआ 31 बिलियन डॉलर का नुकसान शेयरों में गिरावट के चलते किसी कंपनी को अब तक हुए सबसे बड़े नुकसान के मामले में दूसरे स्थान पर है। इससे पहले बीते साल नवंबर में एलन मस्क को एक दिन में 35 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।

दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की सूची पर नजर डालें तो फ्रांस के बिजनसमैन बर्नार्ड आरनॉल्ट (167 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 11.9 अरब डॉलर की गिरावट आई और वह 164 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर आ गए। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (129 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं। लैरी पेज 127 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (122 अरब डॉलर) छठे, वॉरेन बफे (100 अरब डॉलर) सातवें, स्टीव बाल्मर (108 अरब डॉलर) आठवें और लैरी एलिसन (112 अरब डॉलर) की नौवें स्थान पर हैं।

Looks like you have blocked notifications!

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.